Tuesday, November 29, 2022
Homeहेल्थ एंड फिटनेसकाली किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे कई बड़े फायदे, जानें

काली किशमिश खाने से सेहत को मिलेंगे कई बड़े फायदे, जानें

काली किशमिश का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। काली किशमिश कई सारे पोषक तत्वों के गुणों से भरपूर होती है। काली किशमिश का सेवन करने से सेहत से लेकर स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है। किशमिश का इस्तेमाल आमतौर पर कई घरों में मेवे के तौर पर किया जाता है, इसे खीर, मिठाई और दूसरे पकवानों में डालने से उसका स्वाद बढ़ जाता है.

आपको बता दें कि किशमिश को भीगोकर रोज सुबह उसका सवेन करने से पाचन तंत्र अच्छा होता और बवासीर से भी राहत मिलती है. काली किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए अधिकतर लोग काली किशमिश को अपनी डाइट में शामिल करते ही हैं।

पाचन तंत्र मजबूत होता है

काली किशमिश का सेवन पेट के लिए भी लाभदायक साबित होता है। क्योंकि काली किशमिश में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर कोई रोजाना नियमित रूप से काली किशमिश का सेवन करता है, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

हार्ट को सेहतमंद रखें

हार्ट अटैक की एक बड़ी वजह बैड कोलेस्ट्रॉल एलडीएल है। बैड कोलेस्ट्रॉल और फैट बर्न करने में फाइबर और पॉलिफिनॉल्स तत्वों की अहम भूमिका मानी जाती है। ये दोनों पोषक तत्व काली किशमिश में अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। काले किशमिश का सेवन हार्ट डिजीज के खतरे कम करने में मददगार है।

हड्डियों को मिलती है मजबूती

काली किशमिश हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है, खासकर ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों के लिए। इसके अलावा काली किशमिश में बोरान की मात्रा अधिक होती है। यह हाई कैल्शियम सामग्री वाला खनिज है और हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।

हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने में फायदेमंद

खून में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ाने के लिए काली किशमिश का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काली किशमिश में आयरन भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो खून में हीमोग्लोबिन लेवल को बढ़ाने में मदद करती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है। अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप रोजाना सुबह खाली पेट काली किशमिश का पानी पी सकते हैं। ये सभी पोषक तत्व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और बीमारियों को दूर रखने में मदद करते हैं।

बालों के लिए फायदेमंद

बालों के झड़ने की एक वजह शरीर में आयरन और विटामिन सी जैसे पोषक तत्वों की कमी भी होती है. काली किशमिश का पर्याप्त सेवन शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी को दूर करता है, जिससे बाल झड़ने की समस्या नियंत्रित होती है और ग्रोथ बेहतर होती है.

त्वचा के लिए उपयोगी

काली किशमिश में विटामिन सी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते है जो त्वचा को निखारने के साथ -साथ इन्फेक्शन से भी बचाये रखते है। काली किशमिश का सेवन करने से त्वचा पर हो रहे अनेक प्रकार के दाग धब्बे मिट जाते है। इसलिए त्वचा संबधित रोगों को मिटाने के लिए काली किशमिश का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर