Saturday, January 28, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसहेल्दी और फिट रहना है तो अपनायें ये ट्रिक्स

हेल्दी और फिट रहना है तो अपनायें ये ट्रिक्स

त्योहारों का सीजन आते ही चारों तरफ धूम मच जाती है. इसी के साथ हमारे घरों में भी तरह-तरह के लजीज व्यंजन और मिठाइयां बननी शुरू हो जाती हैं. मेहमानों की आवभगत भी इन्हीं स्वादिष्ट व्यंजनों और मिठाइयों से होती है. आप भी मेहमान बनकर कहीं जाते हैं तो जमकर खाने का लुफ्त उठाते हैं होंगे, लेकिन इन व्यंजनों से कई बार हमारी सेहत पर काफी गहरा असर पड़ता है. इसलिए आपको बदलते मौसम में अपनी सेहत का खास ध्यान देना चाहिए.

त्योहारों के बाद अक्सर लोगों को सेहत से जुड़ी तकलीफें हो ही जाती हैं. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि फेस्टिव सीजन में किस तरह आप अपने आप को हल्दी और एनर्जेटिक रख सकते हैं.

तले खाने को कहे ना

त्योहारों के सीजन में लगभग हर घर में तला भुना और लजीज व्यंजन बनता ही है. लोग इसे बहुत चाव से खाते भी हैं, लेकिन कई बार यह ऑयली खाना खाने से गैस और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में तले खाने की अपेक्षा आप फ्राई खाने पर ज्यादा ध्यान दें, और यदि संभव हो तो इनसे दूर ही रहें.

फलों को करें आहार में शामिल

त्योहारों के दौरान बाजारों में कई तरह के फल मिलते हैं. ऐसे में अगर आप मीठा खाने के शौकीन हैं. तो आप मिठाइयों की जगह फल खा सकते हैं, और यह मिठाइयों की तरह नुकसान भी नहीं करते.

नींद करें पूरी

अक्सर त्योहारों के सीजन की आपाधापी में हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती. ऐसे में हमारे शरीर के साथ-साथ हमारा दिमाग भी थक जाता है. इसलिए दिमाग और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है. खास तौर पर रात की अच्छी नींद हमारे दिमाग से टॉक्सिन को बाहर निकालने और दिन भर की थकान से उबरने में काफी मदद करती है.

बाजार की जगह घर पर बनाएं मिठाईयां

आजकल बाजारों में कई तरह की मिठाइयां उपलब्ध हैं, लेकिन यह मिठाइयां हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं. बाजार से मिठाई खरीदने की जगह इनको घर पर ही बना सकते हैं. कुछ ऐसी मिठाइयां हैं जो आसानी से घर पर बनाई जा सकती हैं जैसे नारियल की बर्फी.

हाइड्रेट रहें

त्योहारों के सीजन में लोगों की दौड़-धूप बहुत ज्यादा हो जाती है. ऐसे में शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. अपने साथ पानी की 1 बोतल रखें और हर आधे घंटे में पानी पीते रहें.

व्यायाम करना ना छोड़े

त्योहारों के सीजन में हमारी रोजमर्रा की जीवन शैली पर काफी असर पड़ता है. तो यदि आप व्यायाम करते हैं तो उसे बिल्कुल न छोड़ें, और यदि आप व्यायाम नहीं करते तो आज से ही शुरू करें. व्यायाम से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है और हमें पाचन संबंधी समस्याएं नहीं होती. यदि आप रोज व्यायाम नहीं कर सकते तो कम से कम लंबी सैर करें.

नाश्ता स्किप न करें

अगर आप फिट रहना चाहते हैं या वजन कम करना चाहते हैं तो हेल्दी नाश्ते का सेवन जरूर करें. कई बार लोग वजन घटाने के चक्कर पर नाश्त नहीं करते हैं. ये आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. नाश्ता जरूर करें. ये आपके मेटाबॉलिज्म को तेज करता है. आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है. नाश्ता आपके शरीर को सुबह कसरत करने के लिए ऊर्जा देता है और दोपहर के भोजन के समय तक आपका पेट भरा रखता है. प्रोटीन से भरपूर नाश्ता कर सकते हैं.

पानी पिएं

पूरे दिन हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. इसलिए आप रोजाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएं. पर्याप्त पानी नहीं पीने से भी कई बार आप सुस्त महसूस करते हैं. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से आपका पाचन सही रहता है और आपके शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं.

हेल्दी स्नैक्स

जब भी आपको भूख लगे और कुछ खाने की इच्छा हो तो अनहेल्दी खाने की बजाए हेल्दी स्नैक्स खाएं. आप सूखे मेवे, बीज और फलों आदि का सेवन कर सकते हैं. अनहेल्दी स्नैक्स कैलोरी बढ़ाते हैं.

रोजाना व्यायाम करें

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो आपके लिए रोजाना एक्‍सरसाइज करना जरूरी है. फिट रहने के लिए जरूरी नहीं है कि आप जिम जाएं. आप घर पर ही एक वर्कआउट रूटीन बना सकते हैं. ये अतिरिक्त कैलोरी कम करने में मदद करता है और आपको ऊर्जावान रखता है.

अच्छी नींद लें

ठीक से न सो पाने के कारण आप मानसिक तनाव महसूस करते हैं. आपके लिए रोजाना कम से कम 7-9 घंटे की नींद जरूरी है. नींद आपके शरीर के हर सिस्टम को रेगुलेट करने में मदद करती है, ताकि ये ठीक से काम कर सकें. नींद की कमी के कारण आपका शरीर तनाव की स्थिति में रह सकता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर