Tuesday, February 7, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनस्वस्थ, चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनायें ये जरूरी beauty tips

स्वस्थ, चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनायें ये जरूरी beauty tips

विज्ञापनों की तरह चमकती त्वचा पाने का सपना देख रहे हैं? अच्छा, हम सब नहीं? हम हर दिन नए उत्पादों के साथ सही त्वचा देखभाल दिनचर्या खोजने के लिए संघर्ष करते हैं और हमारी स्क्रीन पर अंतहीन त्वचा देखभाल सलाह आती है।

पर्याप्त पानी पीने से लेकर स्वस्थ खाने तक, हम सभी मूल बातें जानते हैं, लेकिन इस निर्दोष बनावट को प्राप्त करने के लिए और क्या किया जा सकता है। ठीक है, आपके लिए भाग्यशाली है, आपको महंगी क्रीम और घंटे भर की प्रक्रियाओं की आवश्यकता नहीं है, लेकिन केवल कुछ ब्यूटी टिप्स जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है।

एक महिला के रूप में, जब आपके पास आक्रामक प्रक्रियाओं और उपचारों के लिए समय नहीं होता है, तो आपकी सुंदरता को बढ़ाने के लिए कुछ प्राकृतिक चेहरे के ब्यूटी टिप्स और ट्रिक्स का होना आवश्यक है।

आपकी त्वचा का प्रकार चाहे जो भी हो, आपकी त्वचा को केवल रासायनिक मुक्त सामग्री और कुछ प्राकृतिक सौंदर्य त्वचा देखभाल युक्तियाँ चाहिए। फिर आप प्रक्रिया पर भरोसा करते हैं और इसे अपनी त्वचा पर अद्भुत काम करने देते हैं।

आइए देखते हैं चेहरे के लिए कुछ जरूरी ब्यूटी टिप्स

सही क्लींजर का इस्तेमाल करें

नए उत्पादों की तलाश में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी त्वचा को सुनना है। आपको प्रयोग करने और देखने की ज़रूरत है कि कौन सा आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है।

मॉइस्चराइज़ करना न भूलें

नमी की कमी से कभी-कभी मुंहासे हो सकते हैं। इसलिए, नहाने के बाद और सोने से ठीक पहले मॉइस्चराइज़ करने का सबसे अच्छा समय है।

हमेशा सन प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें

हर बार जब आप बाहर कदम रखते हैं तो एसपीएफ़ के साथ परत करना न भूलें। लंबे समय में, सूरज की सुरक्षा की कमी से सुस्ती, सूखापन, उम्र बढ़ने और रंजकता हो सकती है

खुद को हाइड्रेट करें

ग्लोइंग स्किन के लिए हाइड्रेशन जरूरी है। रूखी, खुजली और बेजान त्वचा से बचने के लिए खुद को पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स से हाइड्रेट करें।

विटामिन सी

अपनी सुबह की दिनचर्या में विटामिन सी सीरम को शामिल करें। इसके अतिरिक्त, विटामिन सी क्रीम आपकी त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने में मदद कर सकती हैं और आपको समय के साथ एक उज्जवल, चमकदार रंग दे सकती हैं।

अपनी त्वचा और होंठों को एक्सफोलिएट करें

सप्ताह में एक बार एक्सफोलिएट करने से मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है, लेकिन अधिक छूटने से आपकी त्वचा अतिरिक्त तेल उत्पादन या ब्रेकआउट के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है। होठों का एक्सफोलिएशन भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि इससे होठों को मुलायम, मुलायम बनाने में मदद मिलती है।

ठंडा पानी 

कोशिश करें कि चेहरा धोते समय गुनगुने या ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। गर्म पानी आपके रोमछिद्रों को खोल सकता है और कभी-कभी आपकी त्वचा के लिए बहुत तीव्र हो सकता है।

घर पर चेहरे की देखभाल के टिप्स

एक शुरुआत के लिए, ये सभी आवश्यकताएं बहुत अधिक लग सकती हैं। आइए हम आपके चेहरे को सुंदर बनाने के लिए घर पर ही आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या शुरू करने में आपकी मदद करें।

पर्याप्त नींद

रात की अच्छी नींद का आपकी त्वचा पर असर देखकर आप चौंक जाएंगे।

अधिक एसपीएफ़

यह पता चला है कि आपको जितना आपने सोचा था उससे कहीं अधिक आपको एसपीएफ़ की आवश्यकता है। घर पर एसपीएफ लगाने से आपकी त्वचा को स्क्रीन की नीली रोशनी से बचाने में मदद मिलती है।

तकिए को साफ करें

सुनिश्चित करें कि आपके तकिए के मामले साफ हैं और हर हफ्ते बदले जाते हैं। एक रेशमी तकिए का तकिया आपके तकिए और आपके चेहरे के बीच घर्षण को कम कर सकता है और इस तरह मुंहासों की संभावना को कम कर सकता है।

सही खाएं

आपका आहार और आपकी त्वचा आपस में जुड़े हुए हैं। आप जो खाते हैं वह आपकी त्वचा को प्रभावित करता है। कुछ लोगों के लिए कार्ब्स और डेयरी त्वचा की सूजन का कारण बन सकते हैं।\

चलते-फिरते चेहरे की देखभाल के टिप्स

यात्रा के दौरान अपनी त्वचा की उपेक्षा न करें। अधिकांश लोगों (और हम!) के पास हमारी त्वचा की देखभाल के लिए एक अलग बैग होता है। यहां बताया गया है कि जब आप यात्रा पर हों तो आपको क्या करना चाहिए!

यात्रा बैग अनिवार्य

आप जहां भी जाएं अपना एसपीएफ़ और लिप बाम पैक करना कभी न भूलें। वे हमेशा काम आएंगे।

सूर्य के जोखिम को सीमित करें

कभी-कभी एक सन स्क्रीन पर्याप्त नहीं होती है। जब भी संभव हो टोपी या शेड पहनें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर