लबालब गंभीर डेम…गेट खोलने के लिए 200 Mcft पानी का इंतजार

By AV NEWS 5

गंभीर डेम में पानी की आवक थमी, लेवल 1900 एमसीएफटी

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। पिछले दिनों इंदौर, देवास, उज्जैन जिलों में हुई तेज बारिश के बाद गंभीर डेम में पानी की आवक शुरू हुई थी। पिछले 24 घंटों से संभाग में बारिश का दौर थमने के बाद गंभीर में पानी की आवक भी रुक गई है। वर्तमान में डेम में 1900 एमसीएफटी पानी स्टोर है।

गंभीर डेम में पानी स्टोर की कुल क्षमता 2250 एमसीएफटी है। डेम पूरी क्षमता से भरने के लिये अब भी 350 एमसीएफटी पानी की आवश्यकता है। महापौर, पीएचई अफसरों ने गंभीर डेम की स्थिति का जायजा लिया था। डेम प्रभारी राजीव शुक्ला ने बताया कि आने वाले दिनों में तेज बारिश होती है तो डेम अपनी पूरी क्षमता से भर जायेगा। गेट खुलने की स्थिति के बारे में शुक्ला ने बताया कि यदि यशवंत सागर के गेट खुलते हैं और पानी की आवक तेजी से होती है तो 2100 एमसीएफटी का लेवल आने पर पानी की आवक के अनुमान के मुताबिक गंभीर डेम के गेट खोले जाते हैं।

कितने मीटर गेट खुलेंगे उसका निर्धारण भी पानी के आने की गति पर निर्भर करता है। अभी भादौ माह की बारिश होना है और इस दौरान डेम के केचमेंट एरिया अथवा इंदौर संभाग में तेज बारिश हुई तो डेम के गेट खोलने की जरूरत पड़ सकती है। बता दें कि मंगलवार को महापौर मुकेश टटवाल ने पीएचई के प्रभारी प्रकाश शर्मा एवं अधिकारियों के साथ गंभीर बांध पहुंचकर डेम का निरीक्षण किया था। महापौर ने डेम पर पानी की क्षमता एवं लगातार हो रही आवक की जानकारी ली साथ ही कहा कि गंभीर बांध जब अपनी पूर्ण क्षमता के साथ लबालब भरा जाएगा।

Share This Article