Monday, January 30, 2023
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Health के लिए कितना फायदेमंद है Paneer

पनीर एक भारतीय चीज है जो पोषक तत्वों से भरपूर है। यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है और शरीर की कई प्रक्रियाओं में सहायक होता है।अगर आपके बच्चों को रोजाना पनीर खाने की आदत हो जाएगी तो उनके दांतों में सड़न नहीं होगी।
पनीर शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है, पनीर का एक टुकड़ा आपके ऊर्जा बार के रूप में भी कार्य कर सकता है। इसलिए, पनीर आपके दैनिक आहार का हिस्सा होना चाहिए, खासकर यदि आप शाकाहारी हैं क्योंकि यह शरीर की प्रोटीन की जरूरत को पूरा करता है।
शाकाहारी लोगों को यह जरूर जान लेना चाहिए कि पनीर किस तरह से आपकी सेहत को लाभ पहुंचा सकता है। पनीर में कैल्शियम तथा फॉस्फोरस नामक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं, इसलिए इसका सेवन आपकी हड्डियों तथा दांतों को मजबूत बनाता है।
इसमें फाइबर भी होता है, ऐसे में यह पाचन तंत्र के लिए भी लाभकारी है। जिन लोगों को शुगर की बीमारी है, उन्हें भी इसका सेवन करना चाहिए, क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा थ्री लाभ पहुंचाता है।

सेहत के लिए जरूरी है पनीर

1. कैंसर के खतरे को कम करता है कैंसर आज कल एक आम बीमारी हो गई है। विभिन्न प्रकार के कैंसर में, औसतन दस लाख महिलाएं स्तन कैंसर से पीड़ित हैं। रजोनिवृत्ति से पहले के चरणों में महिलाओं को कैंसर से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है।

पनीर में बहुत अधिक मात्रा में विटामिन डी और कैल्शियम होता है और ये दो घटक प्रमुख खिलाड़ी हैं जो स्तन कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। पनीर में स्फिंगोलिपिड और उच्च मात्रा में प्रोटीन प्रारंभिक अवस्था में कोलन और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं।

2. बेहतर हड्डियों और दांतों का निर्माण जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, कैल्शियम और विटामिन डी की प्रचुरता इसे हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एक आदर्श स्रोत बनाती है। चाहे छोटे बच्चे हों या बड़े, कोई भी स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए पनीर का सेवन कर सकता है। इतना ही नहीं, कैल्शियम नर्वस और मस्कुलर सिस्टम में भी अहम भूमिका निभाता है।

3. वजन घटाने के कार्यक्रमों में एक अनिवार्य घटक वसा के अन्य स्रोतों के विपरीत, पनीर में फैटी एसिड की छोटी श्रृंखलाएं होती हैं जो आसानी से पचने योग्य होती हैं। इसका मतलब है, वसा जमा होने के बजाय, पच जाता है और ऊर्जा छोड़ने के लिए टूट जाता है। जमा हुई चर्बी ही मोटापे का मुख्य कारण है।

इस प्रकार, पनीर उन लोगों के लिए अत्यधिक अनुशंसित फैटी एसिड स्रोत है जो फिटनेस फ्रीक हैं या जो वजन घटाने के कार्यक्रमों से गुजरते हैं।

4. पाचन तंत्र मानव शरीर में एक महत्वपूर्ण अंग प्रणाली है। यह ऊर्जा प्रदान करने के लिए हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन को तोड़ देता है। पाचन तंत्र में एक दोष अन्य प्रणालियों के सामान्य कामकाज में बाधा डालता है। पनीर में फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों की बहुत अधिक मात्रा होती है, जो दोनों ही पाचन तंत्र के सुचारू कामकाज के लिए आवश्यक हैं। मैग्नीशियम एक रेचक के रूप में कार्य करता है, जबकि फास्फोरस पाचन के साथ-साथ उत्सर्जन प्रक्रियाओं में सहायता करता है।

5. मधुमेह से पीड़ित अधिकांश रोगी डेयरी उत्पादों से खुद को दूर रखते हैं, लेकिन पनीर अपवाद है। पनीर मैग्नीशियम से भरपूर होता है जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है। इसमें बहुत कम मात्रा में कार्ब्स भी होते हैं और इसलिए मधुमेह के रोगी बिना किसी डर के इसका सेवन कर सकते हैं। पनीर में रक्त शर्करा के स्तर में भारी उतार-चढ़ाव को नियंत्रित करने की भी क्षमता है।

6.पनीर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद कर सकता है, खासकर बढ़ते बच्चों के लिए। पनीर के नियमित सेवन से अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी सांस की अधिकांश बीमारियों को नियंत्रित किया जा सकता है। यह हीमोग्लोबिन उत्पादन को उत्तेजित करता है और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में भी सहायता करता है। इतना ही नहीं पनीर में मौजूद विटामिन बी कॉम्प्लेक्स बढ़ते बच्चों के लिए बेहद जरूरी है। यह एकाग्रता में सुधार करने में मदद करता है और बच्चों में याददाश्त भी बढ़ाता है।

7. पनीर में बहुत अधिक मात्रा में पोटेशियम होता है जो रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यह स्ट्रोक को रोकने में भी मदद करता है। पोटेशियम मांसपेशियों में ऐंठन को रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, विशेष रूप से एथलीटों में द्रव के स्तर को बनाए रखते हुए।

रजोनिवृत्ति के चरण में महिलाओं को भी बार-बार ऐंठन का सामना करना पड़ता है। पनीर का रोजाना सेवन करने से ऐंठन कम करने में मदद मिलती है। पनीर कैल्शियम के उच्च स्तर के साथ ऑस्टियोपोरोसिस की रोकथाम में भी सहायता करता है। इसमें जिंक की उच्च मात्रा होती है जो पुरुषों में सामान्य शुक्राणुओं की संख्या के लिए आवश्यक है।

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