Wednesday, February 1, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशननहीं होती बालों की Growth तो अपनाये Tips तेजी से बढ़ेंगे Hair

नहीं होती बालों की Growth तो अपनाये Tips तेजी से बढ़ेंगे Hair

बालों को सिर का ताजा कहा जाता है। बाल खूबसूरत हों तो अपने आप चेहरे और पूरी पर्सनालिटी में चार चांद लग जाते हैं। बाल हमारी पर्सनालिटी के लिए इतने ज़रूरी हैं कि ये चाहें लंबे हों या छोटे, इनके बिना पर्सनालिटी अधूरी सी लगती है। यही वजह है कि काले लंबे बालों की चाहत सबको होती है। महिलाएं इस मामले में थोड़ी आगे होती हैं क्योंकि अधिकतर को लंबे बड़े बाल चाहिए होते हैं। वहीं कोई भी पुरुष यह नहीं चाहता कि उसके बाल झड़े।

लेकिन कई दफ़ा खराब हेयर प्रोडक्ट्स, खान- पान में कमी, मानसिक स्थिति का ठीक न होना और दिनोंदिन बढ़ता प्रदूषण जैसे कई कारणों की वजह से बालों का बढ़ना रुक जाता है और बाल गिरने लगते हैं। इसलिए, हमें अपने बालों की अलग से देखभाल की ज़रूरत होती है, और हमारे पास कई ऐसी प्राकृतिक चीजें उपलब्ध हैं जिनकी मदद से हम घर पर ही अपने बालों को तेजी से बढ़ा सकते हैं।

नारियल तेल

बालों में तेल नहीं लगाने से बालों का बढ़ना रुक जाता है। यदि आप तेल नहीं लगाती हैं, तो नारियल का तेल जरूर लगाएं। बालों को लंबा करने के लिए नारियल तेल सबसे फायदेमंद होता है। तेल को स्कैल्प पर लगाकर अच्छी तरह से 15 मिनट तक मसाज करें। ऐसा सप्ताह में दो से तीन बार करें।

जैतून का तेल

जैतून का तेल की मालिश शरीर और सिर दोनों में करने से आराम मिलता है। हल्के गुनगुने जैतून के तेल की 45 मिनट तक सिर में मालिश करें। यदि आपके पास समय हो तो सिर में एक रात के लिए तेल लगा रहने दें। अगले दिन बालों को शैंपू से धुल लें। ध्यान रहें जब आप बालों को धुले तो पानी ज्यादा गर्म नहीं होना चाहिए।

ग्रीन टी

बालों में ग्रीन टी लगाने के लिए एक कप गर्म पानी में दो ग्रीन टी बैग्स को भिगोएं और घोल तैयार करें। फिर इस पानी का इस्तेमाल स्कैल्प को धोने के लिए करें। अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आप रोजाना इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो बालों की ग्रोथ को आसान बनाते हैं।

आंवाला

आंवाला आपको बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है. इसमें बहुत सारे आवश्यक फैटी एसिड होते हैं, जो बालों के रोम को मजबूत करते हैं, जिससे आपके बालों को मजबूती और चमक मिलती है. विटामिन सी बालों को सफेद होने से रोकने में मदद करता है. जो बालों के विकास को उत्तेजित करती है

एलोवेरा जेल

बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा जेल काफी फायदेमंद होता है. आप इसे हेयर पैक और ऑयलिंग की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसे लगाने के लिए आप हफ्ते में तीन बार एलोवेरा जेल रात में लगाकर सो जाएं और सुबह पानी से बालों को धो लें. चाहें तो नहाने के 2 घंटे पहले भी स्कैल्प में एलोवेरा जेल लगा सकते हैं.

प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। प्याज को पीस कर उसका दो चम्मच रस निकाल लें। इस रस से बालों की हल्के हाथों से मालिश करें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर