Wednesday, February 1, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसबंद नाक से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

बंद नाक से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय, तुरंत मिलेगी राहत

अक्सर ठंड के मौसम में आए दिन लोग नाक बंद की समस्या से परेशान रहते हैं। इसमें हर किसी को सर्दी−जुकाम या नाक बंद होने की समस्या का सामना करना ही पड़ता है। अक्सर सर्दी-जुकाम हुआ नहीं कि सबसे पहले आपकी नाक बंद हो जाती है. इसकी वजह से सांस लेने पर नाक से सीटी जैसी आवाज आने लगती है और कई बार तो सांस लेना भी मुश्किल हो जाता है जिस कारण मुंह से सांस लेने की जरूरत पड़ती है. ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि नाक में म्यूकस जम जाने की वजह से नाक बंद हो जाती है.

लेकिन अक्सर फ्लू, वायरल इंफेक्शन या ऐलर्जिक राइनाइटिस की वजह से साइनस में मौजूद रक्त वाहिकाओं में इन्फ्लेमेशन हो जाता है और इस कारण भी नाक बंद या चोक हो जाती है. बंद नाक की वजह से मरीज को चिड़चिड़ापन महसूस होने लगता है. ऐसे में किसी तरह की ओटीसी दवा का सेवन करने की बजाए अगर आप कुछ नैचरल और घरेलू नुस्खों को अपनाएं तो बिना किसी साइड इफेक्ट के आपको बंद नाक की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

अपनाएं ये उपाय-

लें स्टीम

दिन में कम से कम 2-3 बार गर्म पानी की भांप लें. बंद नाक इससे तुरंत खुल जाएगी और बार-बार नहीं जमेगी. ये आपकी स्किन के लिए भी फायदेमंद है तो आपको किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है. विक्स को गर्म पानी में डालकर भाप लेने से भी बंद नाक खुल जाती है। आप बंद नाक और गले की दिक्कत के लिए उसकी भाप भी ले सकते हैं।

गर्म पानी पिएं

गर्म पानी आपकी बंद नाक की समस्या को आसानी से दूर कर सकता है। साथ ही यह सर्दी-जुकाम और गले की खराश को ठीक करने के लिए भी काफी कारगर है। गर्म पानी के सेवन से तमाम तरह के मौसमी इंफेक्शन और बैक्टीरिया से संबंधित समस्या भी दूर हो सकती है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म पानी में शहद या अदरक का रस डालकर पी सकते हैं।

काली मिर्च और शहद

सर्दी और पॉल्यूशन के कारण बंद होनेवाली नाक और गले की समस्या से काली मिर्च और शहद का मिश्रण भी बचा सकता है. इसके लिए बस एक बड़ा चम्मच शहद लें और उसमें 2-3 चुटकी पिसीहुई काली मिर्च मिलाएं और रात को सोने से पहले इसका सेवन करें. इसके बाद करीब आधे घंटे तक पानी न पीएं। ऐसा करने से भी नाक खुल जाएगी।

तीखी और मसालेदार चीजें खाएं

वैसे तो ज्यादा स्पाइसी फूड नहीं खाना चाहिए लेकिन अगर आपकी नाक बंद है और आप उससे परेशान हैं तो स्पाइसी फूड आप को राहत दिला सकता है. नाक खोलने का एक और कॉमन तरीका है तीखा और मसालेदार भोजन करना. अदरक, लहसुन, मिर्च और हल्दी जैसे मसालों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो बंद नाक को खोलने में मदद करते हैं. हालांकि, स्वस्थ रहने के लिए मसालेदार भोजन से परहेज के लिए कहा जाता है लेकिन, बंद नाक में ये कारगर है.

सरसों का तेल

सरसों का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है। ये न केवल खाने को स्वादिष्ट बनाता है बल्कि बंद नाक को भी चुटकियों में खोल देता है। अगर आप बंद नाक की समस्या से परेशान हैं तो एक चम्ममच सरसों का तेल गरम करें. इसके बाद ठंडा होने पर इसकी कुछ बूंदे नाक में डालें. बस रात को सोने से पहले सरसों के तेल की बूंद नाक में डालें। इसके बंद नाक तो खुल जाएगी साथ ही साथ सर्दी जुकाम भी जल्दी ठीक होगा।

अदरक, तुलसी की चाय पिएं

अदरक और तुलसी दोनों में ही एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं। अगर बंद नाक किसी संक्रमण के कारण है, तो आपको अदरक-तुलसी का काढ़ा या चाय बनाकर पीना चाहिए। इससे बलगम को ढीला करने और नाक खोलने में मदद मिलती है। कुछ ही देर में आपको आराम मिल जाएगा अदरक व तुलसी की चाय पीएं तुलसी कई तरह की बीमारियों को ठीक करने के काम में आती है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर