6 महीने से नहीं लिया राशन तो कट सकता है नाम

By AV NEWS 1

दुकानों के बाहर नामों की लिस्ट लगेगी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:ऐसे उपभोक्ता जिन्होंने पिछले 6 महीने से राशन नहीं लिया है,उनके नाम की लिस्ट राशन दुकानों के बाहर लगेगी। इसके बाद भी कोई राशन लेने नहीं आता है, तो नाम हटाकर दूसरे पात्र व्यक्ति का नाम शामिल किया जाएगा।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत अनेक परिवारों प्रतिमाह पांच किलोग्राम खाद्यान्न फ्री दिया जा रहा है। जो उपभोक्ता लगातार छह महीने से राशन नहीं ले रहे हैं, अब उनके नाम उचित मूल्य की राशन दुकान के बाहर चस्पा किए जाएंगे। इसके बाद भी यदि उपभोक्ता नहीं आते हैं तो उनका नाम सूची से हटाने की कार्रवाई की जाएगी।

इससे जो स्थान रिक्त होगा, उस पर दूसरे पात्र व्यक्ति का नाम शामिल किया जाएगा। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के अंतर्गत प्रदेश में प्रतिमाह गेहूं और चावल का वितरण किया जाता है। पात्रग्राही को ही राशन मिले, इसके लिए बायोमैट्रिक सत्यापन की व्यवस्था की गई है।

अन्य का नाम भी शामिल किया जाएगा

ऐसे उपभोक्ता जो राशन लेने नहीं आते हैं,उनका शेष खाद्यान्न शेष रहता है, उसे दुकान संचालक द्वारा सुरक्षित रखा जाता है। देखने में आ रहा है कि कई उपभोक्ता छह-छह माह से खाद्यान्न लेने ही नहीं आ रहे हैं। इन सभी के नाम अब दुकान के बाहर सूचना पटल पर चस्पा किए जाएंगे ताकि आसपास के लोग देखकर उन्हें बता सकें। इसके बाद भी वे खाद्यान्न लेने नहीं आते हैं, तो यह माना जाएगा कि वे खाद्यान्न नहीं लेना चाहते हैं। ऐसे लोगों के नाम काटकर अन्य पात्र लोगों के नाम सूची में शामिल कर उन्हें पात्रता पर्ची जारी की जाएगी।

आदेश मिलते ही पालन होगा

खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग के निर्णय की जानकारी मिली है। आदेश प्राप्त होते ही छह-छह माह तक खाद्यान्न नहीं लेने वाले उपभोक्ताओं को चिह्नित करेंगे। यदि वे राशन लेने नहीं आ रहे हैं, तो उनके नाम सूची से हटा दिए जाएं। – नुसरत बानो बकाई,जिला खाद्य नियंत्रक उज्जैन।

Share This Article