Wednesday, February 1, 2023
Homeब्यूटी एंड फैशनउम्र से पहले बूढ़ी नजर नहीं आना चाहतीं तो…फॉलो करे टिप्स

उम्र से पहले बूढ़ी नजर नहीं आना चाहतीं तो…फॉलो करे टिप्स

चेहरे की रंगत मायने नहीं रखती लेकिन समय से पहले त्वचा की स्किन अन इवन हो जाना। और चेहरे पर ड्राईनेस और डलनेस दिखना बुरा लगता है। इन सबका कारण होता है गलत आदतें लाइफस्टाइल, बिगड़ती फूड हैबिट्स, प्रदूषण, तनाव, नींद की कमी, केमिकल युक्त स्किन केयर प्रोडक्ट्स से त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है।अगर आप त्वचा को चमकदार और खुशनुमा बनाना चाहते हैं। अपनी कुछ आदतों में सुधार लाने की सख्त जरूरत है। तभी वापस से स्किन मुस्कुरा पाएगी। त्वचा को यंग बनाए रखने के उपाय आपके किचन में मौजूद हैं, आपको सिर्फ उनका उपयोग करने का सही तरीका मालूम होना चाहिए।

इन फेस पैक का करे प्रयोग उम्र दिखेगी कम

झुर्रियों पर मुल्तानी मिट्टी सबसे ज्यादा असर करती है. यह त्वचा में कसाव लाती है और महीन रेखाओं को भी खत्म करती है. आप मुल्तानी मिट्टी लगाने से पहले उसे आधे घंटे के लिए भिगा दें. मिट्टी गल जाए तो उसमें खीरे का रस, टमाटर का रस और शहद मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. पर ध्यान रहे कि लेप लगाने के बाद बैठे या खड़े न रहें, बल्क‍ि लेट जाएं.

गुलाब जल से फेस पर सुंदरता झलकती है, हमारी त्वचा टाइट होती है जिससे झुर्रिया दिखनी बंद होती है। दो से तीन बूँद गुलाब जल में तीन से चार बूँद ग्लिसरीन मिलाएं। इसमें आप आधा चमच निम्बू का रस मिलाये और रुई से अपने चेहरे या जिस जगह पर झुर्रिया नजर आ रही रात को सोने से पहले लगाए। इसके अलावा आप एक चमच गुलाब जल में एक चमच दही और एक चमच शहद मिलाये, इस पेस्ट आप पके हुए केले को बारीक़ रसदार बनाकर मिला ले और अपने चेहरे पर लगाए।

केला, सेब, पपीता, तरबूज जैसे फलों को एक साथ मिलाकर सभी प्रकार की त्वचा के लिए फेस मास्क के रूप में लगाया जा सकता है। एंजाइम्स से भरपूर पपीता डेड सेल्स को हटाता है और नए सेल्स को बनने में मदद करता है। केला स्किन टाइटनिंग का काम करता है। सेब और संतरा विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होते हैं। तरबूज स्किन को हाइड्रेट करता है। इस पैक को 30 मिनट तक लगाकर रखें, फिर धो लें।

एलोवेरा एक नेचुरल मॉइस्चराइजर है और स्किन की नमी बरकरार रखता है। यह डेड सेल्स को हटाने में भी मदद करता है। एलोवेरा में मौजूद एस्ट्रिंजेंट के गुण स्किन टाइटनिंग का काम करते हैं,एक चम्मच ओट्स या मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच संतरे के छिलके का पाउडर, दही और एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक साथ मिला लें। जिससे त्वचा उम्र से पहले बूढ़ी नहीं नजर आती।

फेशियल स्क्रब के इस्तेमाल से एक्सफोलिएशन डेड स्किन सेल्स को हटाता है और नए सेल्स बनने में मदद करता है। इसके लिए तिल को दरदरा पीसकर शहद के साथ मिला लें। इसमें पुदीना के पत्ते डालें या एक्सफोलिएशन के लिए बादाम पाउडर और दही भी मिला सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और हल्के हाथ से गोलाई में घुमाते हुए मसाज करें। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। स्किन में तुरंत जवां निखार नजर आएगा।

बादाम के तेल में मोनोसैचुरेटेड फैट और विटमिन ई भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह दोनों ही चीजें ड्राई स्किन के लिए फायदेमंद है। विटमिन ई त्वचा के लिए वरदान है।बादाम के तेल के साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर लगाने से भी चेहरे को कांति मिलती है. बादाम के तेल के साथ कैस्टर ऑयल को मिलाकर चेहरे की मसाज करने से ना केवल चेहरे को नमी मिलती है बल्कि झुर्रियां भी कम होती है और चेहरा जवां बनता है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर