Monday, January 30, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेसबदलते मौसम में बीमार होने से बचना है, तो ऐसे रखें सेहत...

बदलते मौसम में बीमार होने से बचना है, तो ऐसे रखें सेहत का ख्याल

मौसम में बदलाव के कारण हमारी जीवनशैली में कई तरह के बदलाव आते हैं। आपका पहनावा आने वाले मौसम के अनुसार बदलता है। ग्रीष्मकाल में कपास अधिक दिखाई देती है जबकि सर्दियाँ ऊनी से भरी होती हैं। इसी तरह, आप मौसम के बदलाव से निपटने में मदद करने के लिए उपयुक्त भोजन और पेय पदार्थ तैयार करते हैं। सर्दियों में गर्मागर्म पेटू सूप और गर्मियों में कोल्ड कॉफी के प्याले सामान्य विकल्प हैं। मौसम में बदलाव भी बीमारी का जादू लेकर आता है। इसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है।

मौसमी फल और सब्जियां खाएं

इन दिनों अधिकांश सब्जियां और फल साल भर उपलब्ध रहते हैं। हालांकि, मौसमी खाद्य पदार्थों का सेवन करने के अपने फायदे होते हैं। सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए हमेशा ताजे कटे हुए खाद्य पदार्थों का चयन करें। आम, आलूबुखारा, टमाटर, खीरा, योंगचक, जामुन, तरबूज, संतरा आदि का सेवन करें। संतरे और तरबूज जैसे फल न केवल हमें आवश्यक पोषक तत्व और खनिज प्रदान करते हैं, बल्कि हमारे शरीर को हाइड्रेट भी करते हैं और हमारे शरीर को आंतरिक रूप से ठंडा करते हैं जिससे हमें मदद मिलती है।

ठंडी चीजों के सेवन से बचें

चूंकि अभी मौसम बदल रहा है इसलिए फ्रीज से निकालकर ठंडा पानी पीने से बचें। अगर जुकाम की समस्या होती है तो इस मौसम में आइसक्रीम न खाएं। जितना हो सके हल्का गुनगुना करके ही पानी पीते रहें। इससे न केवल सर्दी-जुकाम से राहत मिलेगी बल्कि पेट की बीमारियों से भी बचे रहेंगे। अचानक से ठंडी-गरम चीजें खाने से बचें। इसके साथ ही एक चम्मच शहद में इलायची पाउडर के साथ नींबू का रस मिलाकर इसे गुनगुने पानी के साथ पिएं।

ऐसी चीजें खाएं ताकि इम्यूनिटी हो स्ट्रॉन्ग

जिन लोगों को जल्दी सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां जकड़ लेती हैं, अक्सर उन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। उन लोगों को इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करने वाली चीजें खानी चाहिए। ऐसे लोग चाहें तो ग्रीन टी या ब्लैक टी पी सकते हैं, लेकिन दिन में केवल एक या दो कप ही पिएं। ज्यादा पीने पर तबियत बिगड़ भी सकती है। इसके अलावा आप कच्चा लहसुन, दही, ओट्स, विटामिन डी और सी युक्त पदार्थ जैसे नींबू और आंवले का सेवन कर सकते हैं।

सर्दियों में शाम को वॉक पर जाएं

सर्दियों की सुबह वॉक पर जाने से ये ब्रोंकाइटिस को ट्रिगर कर सकता है। इससे लक्षण और खराब हो सकते हैं। इसलिए, ब्रोंकाइटिस की समस्या वाले लोगों सुबह की जगह शाम को वॉक पर जाना चाहिए। इससे ठंड नहीं लगेगी, जुकाम नहीं होगा और इसके बाद ब्रोंकाइटिस की समस्या और बढ़ सकती है। तो, सर्दियों की सुबह इन तमाम कामों को करने से बचें।

गुनगुने पानी से नहा लें

सर्दियों में सुबह गुनगुने पानी से नहाना आपके ब्लड वेसेल्स को नॉर्मल होने और खुद को चौड़ा करने में मदद करता है। इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर हो जाता है। ये खून को और ऑक्सीजन युक्त बनाता है जिससे शरीर में गर्मी महसूस होती है। इसके अलावा ये शरीर की अकड़न और दर्द को भी दूर करने में मददगार है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर