Tuesday, November 29, 2022
HomeकरियरINTERVIEW में जाते समय इन बातों का रखें ध्यान

INTERVIEW में जाते समय इन बातों का रखें ध्यान

नौकरी ढूंढ़ पाना युवाओं के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है. कई बार तो आपके पास तमाम डिग्री होने के बाद भी आपको कोई नौकरी ऑफर नहीं करता. ऐसे में आप काफी दुखी और निराश होते हैं. लेकिन अगर आप इस निराशा के बीच नौकरी न मिल पाने की वजह से बारे में सोचेंगे तो आपको लगेगा कि गलती आपकी तरफ से ही हुई थी.

अक्सर हम अपनी डिग्री को ही नौकरी पाने का माध्यम मान लेते हैं, जबकि ऐसा होता नहीं है. कई बार आपके द्वारा इंटरव्यू में की गई गलती की वजह से आपका चुनाव नहीं हो पाता है. आज हम उन TIPS के बारे में बताएंगे जो नौकरी दिलाने में आपकी मदद कर सकते हैं. आइए जानते हैं वो कौन सी ऐसी चीजें हैं जो नौकरी लेने में आपकी मदद कर सकते हैं…..

अपने कपड़ों का करें सही चुनाव

अक्सर इंटरव्यू में आपसे करते हुए सामने बैठा आदमी आपके जवाबों से ज्यादा आपके पहनावे और तौर तरीकों पर गौर करता है. नौकरी पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने जवाब के साथ-साथ अपने पहनावे और तौर-तरीकों से भी सामने वाले इंप्रेस कर पाएं. ताकि आपमें सामने वाले को एक ठोस उम्मीदवारी दिखे. लिहाजा ऐसे में इंटरव्यू में जाने से पहले आपको अपने कपड़ों का चुनाव सही करना चाहिए. कोशिश करें कि आप इंटरव्यू में फॉर्मल कपड़े ही पहने.

छोटा और सटीक परिचय

अपने परिचय को लंबा न खींचे। जितना जरूरी है, उतना ही कहें। इस बात का कोई मतलब नहीं कि आप 10 मिनट तक खुद का परिचय ही देते रह जाएं और अपना इतिहास बताते रहे। ऐसा करके आप अपना समय बर्बाद कर रहे होते हैं।

सर्टिफिकेट्स को सही से रखकर ले जाएं

इंटरव्यू में कई बार छोटी-छोटी चीजें नोटिस की जाती हैं. इनमें से ही एक है कि आप इंटरव्यू में अपने सर्टिफिकेट को कैसे लेकर जाते हैं. समान्य तौर पर लोग अपने सर्टिफिकेट्स को एक पतली सी फाइल में लेकर जाते हैं. लेकिन आपको चाहिए कि आपने सर्टिफिकेट को एक ऐसे फाइल में लेकर जाएं जो सामने वाले को दिखने में भी अच्छा लगे और उसके अंदर आपके सर्टिफिकेट व्यवस्थित दिखें. ताकि इंटरव्यू के दौरान आपको उन्हें ढ़ूंढ़ने में कोई दिक्कत न हो. मॉर्कशीट और सर्टिफिकेट्स को एक क्रम में ही रखना जरूरी है.

समय का रखें ध्यान

इंटरव्यू के स्थान पर समय से पहले पहुंचना सही रहता है. अगर संभव हो तो आप इंटरव्यू की जगह आधा घंटे पहले ही पहुंचे. इससे आपको ही फायदा होगा. आप इंटरव्यू स्थान पर जल्द खुदको सहज कर पाएंगे और आपकी अंदर की घबराहट भी खत्म होगी. कई बार इंटरव्यू स्थान पर देरी से पहुंचने की वजह से ही इंटरव्यू देने वाले खासा नर्वस हो जाते हैं.

अपने से जुड़े प्रश्नों की करें तैयारी

आम तौर पर आपको यह पता होता है कि इंटरव्यू में आपसे साक्षात्कारकर्ता कौन-कौन से प्रश्न पूछ सकते हैं. लिहाजा आपको चाहिए कि आप इन प्रश्नों के उत्तर की तैयारी पहले ही कर लें. ऐसा करने से आपको इंटरव्यू में सटिक जवाब देने में आसानी होगी जो आपकी एक अलग छवि बना सकता है.

नौकरी से जुड़ी जानकारी जरूरी

आपको चाहिए कि आप जिस भी पोस्ट या कंपनी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं उससे जुड़ी तमाम तरह की जानकारी पहले ही जुटा लें. आपको चाहिए कि आप कंपनी के ग्रोथ, उसकी पालिसी और उसके प्रदर्शन की भी जानकारी ले लें. आप चाहें तो संबंधित कंपनी की वेबसाइट भी जांच सकते हैं. इंटरव्यू में जाने से पहले कंपनी की यूएसपी के बारे में भी जरूर पता कर लें, इसकी मदद से आप कंपनी के कामकाज से जुड़े कई सवालों का जवाब दे पाएंगे.

इंटरव्यू की तैयारी

इंटरव्यू के दौरान कुछ ऐसे सवाल होते हैं, जिनके पूछे जाने की संभावना अधिक रहती है. अगर आपका यह पहला इंटरव्यू है तो इस तरह की तैयारी काफी मायनें रखती है. आपको कुछ समान्य प्रश्न के साथ-साथ अपनी रुचि और अपनी पढ़ाई लिखाई से जुड़े सवालों को लेकर भी तैयार रहना चाहिए. इन सवालों के जवाब देने से पहले आपको इनकी तैयारी अच्छे से करनी चाहिए. आप अगर चाहें तो इसके लिए अपने दोस्त और परिजनों से भी मदद ले सकते हैं. वह आपके सामने एक इंटरव्यू लेने वाले के तौर पर बैठ सकते हैं ताकि आपको उस तरह के माहौल के लिए तैयार किया जा सके. यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा.

कहीं भी नौकरी करने को रहे तैयार

नौकरी के लिए आवेदन करते समय आपको खुदमें लचीलापन रखना चाहिए. अक्सर हम घर से दूरी की वजह से नौकरी का ऑफर ठुकरा देते हैं. आपको हर तरह का निर्णय सोच विचार कर ही लेना चाहिए. आप खुदको कुछ इलाकों तक ही सीमित न रखें. हो सकता है इंटरव्यू के दौरान आपको घर से दूर भी जाने को कहा जा सकता है. ऐसे में आपको पहले नौकरी का ऑफर स्वीकार कर लेना चाहिए. बाद में आप अपने क्षेत्र वापस आने के लिए तमाम प्रयास कर सकते हैं. नौकरी करते हुए आपको अपने घर में नौकरी मिलने की संभावना काफी ज्यादा होती है.

इंटरनेट पर ही न रहें निर्भर

अच्छी नौकरी के लिए पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर न रहें. आपको इसकी मदद से अलग-अलग जगह हो जा रहे जॉब फेयर के बारे में पता चलेगा और उनमें हिस्सा ले पाएंगे. आजकल इन जॉब फेयर में भी लोगों को नौकरियां ऑफर की जाती हैं. ऐसे जॉब फेयर में कैंडिडेट का चुनाव वॉक-इन -इंटरव्यू के माध्यम से भी होता है.

अपने बारे में बताना

अक्सर इंटरव्यू के दौरान साक्षात्कारकर्ता कुछ सेकेंडों के लिए आपसे आपके बारे में कुछ बातें बताने के लिए कहते हैं. ऐसे में जरूरी है कि इंटरव्यू के दौरान आप अपने बारे में उन बातों का जिक्र करें, जो आपके बारे में सकारात्मक नजरिया पेश
करें. इसके अलावा आप आज के समय में अपने प्रोफेशनल नेटवर्क के बारे में भी साक्षात्कारकर्ता को बताएं.

सकारात्मक रहें
इंटरव्यू के लिए जाने से पहले खुदको सकारात्मक बनाए रखना बेहद जरूरी है. आप कोशिश करें कि इंटरव्यू रूम में घुसने से पहले आपके मन में किसी भी प्रकार की दुविधा न हो.

जरूरी बातों पर ध्यान केंद्रित करें

साक्षात्कारकर्ता आपसे सिर्फ जरूरी जवाबों को ही सुनना चाहेगा। इसलिए, आप भी सिर्फ उतना ही जवाब दें जितना जरूरी हो।

दोहराव से बचे

हरेक सवाल के नपे तुले जवाब ही दें। जवाबों को दोहराने से बचें।अपने साक्षात्कारकर्ता के सामने रिज्यूमे रखें।

घबराहट को हावी न होने दें

बिना घबराए पूरे आत्मविश्वास के साथ पूछे गए प्रश्नों का कम शब्दों में सटीक जवाब दें। जिस भी प्रश्न के उत्तर न आते हों, उसके लिए उल्टे-सीधे जवाब देने के बजाय, विनम्रता के साथ क्षमा मांगे। इस दौरान भी आपका आत्मविश्वास ही उनपर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। अगर आप घबरा गए तो वैसे प्रश्न जो कॉमन सेंस से भी दे सकते हैं, वह भी नहीं दे पाएंगे।

बहुत ज्यादा प्रशंसा से बचें

अपनी उपलब्धियां बढ़ा-चढ़ाकर पेश न करें। अपने काम की मार्केटिंग जरूरी है, लेकिन ध्यान रहे कि उसमें शेखी बघारने वाला भाव नहीं आना चाहिए, क्योंकि किसी भी बॉस को आपकी बुद्धिमत्ता तो पसंद आएगी, लेकिन एटीट्यूड बिल्कुल पसंद नहीं आएगा। इससे आपके बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं।

बचें इन 5 गलतियों से

इंटरव्यू में देर से पहुंचना , अपने बारे में गलत जानकारी देना
जॉब या कंपनी की अधूरी जानकारी होना
पुरानी जॉब या कंपनी की आलोचना करना
पैनल के सदस्यों से ज्यादा दोस्ताना माहौल

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर