Sunday, January 29, 2023
Homeउज्जैन समाचारहेलमेट न लगाने पर पांच लाख रुपए के बने चालान

हेलमेट न लगाने पर पांच लाख रुपए के बने चालान

नियम तोडऩे वाले दो हजार वाहन चालकों में 20 से अधिक शासकीय कर्मचारी भी शामिल

उज्जैन।यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक पुलिस लगातार सख्त हो रही है। सड़क पर लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर नए नियम लागू किए गए हैं, जिसके तहत दो पहिया वाहन चालक और पीछे बैठने वालों के लिए भी हेलमेट की अनिवार्यता हैं, लेकिन उज्जैन में स्थिति तो विकट है, यहां तो चालक ही हेलमेट नहीं लगा रहे हैं। आलम यह है कि दो महीने में चल रही कार्रवाई में दो हजार चालान तो सिर्फ हेलमेट न लगाने पर हुए हैं।

खासबात यह है कि पिछले दो माह से चल रहे हेलमेट चेकिंग अभियान में कुछ शासकीय कर्मचारी भी नियम का उल्लंखन करते निकले। वहीं जिम्मेदार मानी जाने वाले पुलिस विभाग के 20 से अधिक जवान भी इस चेकिंग के दौरान बिना हेलमेट के पकड़े गए जिसमें उन्हें चालान भरना पड़ा।

दरअसल, मोटर व्हीकल एक्ट में बगैर हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने पर बैन पहले से है लेकिन जबलपुर हाई कोर्ट की सख्ती के बाद एक बार फिर पुलिस प्रशासन एक्टिव हो चुका है। शहर की यातायात पुलिस को भी मोटरयान अधिनियम की धारा 128 एवं 129 का सख्ती से पालन करने के लिए निर्देश दिए जा चुके है। इसमें चालानी कार्रवाई के साथ नियमों के प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया जा रहा हैं।

बढ़ाई जाएगी सख्ती

यातायात डीएसपी संतोष कौल ने बताया कि पुलिस अब बिना हेलमेट के वाहन चलाने वाले लोगों के खिलाफ रोजाना सख्ती से कार्रवाई कर रही हैं। प्रतिदिन अभियान में और कसावट लाई जाएगी। दो पहिया वाहन चलाते समय सभी को हेलमेट लगाना अनिवार्य है। जो लोग जागरुकता अभियान चलाने, बार-बार समझाइश देने के बाद भी हेलमेट नहीं लगा रहे हैं, उनके खिलाफ प्रतिदिन सख्ती से मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

चालान की स्थिति

दिनांक बिना हेलमेट बने चालान
6 से 20 अक्टूबर तक 1014
20 से 10 नवंबर तक 708
10 नवंबर से आज तक 301

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर