Jasprit Bumrah  दुनिया के नंबर-1 टेस्ट गेंदबाज

By AV NEWS

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने आईसीसी द्वारा जारी गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पहला पायदान हासिल किया है। कानपुर में बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट में छह विकेट लेने वाले बुमराह ने हमवतन अश्विन को पछाड़कर नंबर वन की गद्दी हासिल की है।

उन्होंने मैच में शानदार प्रदर्शन किया और दोनों पारियों में सिर्फ 67 रन देकर 6 विकेट चटकाए। उन्होंने मैच के अहम मौकों पर विकेट हासिल किए, जब भी उनकी टीम को उनकी जरूरत थी। तमिलनाडु के स्पिनर अश्विन ने कानपुर टेस्ट में पांच विकेट चटकाए और वे इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं। अश्विन बुमराह से सिर्फ एक रेटिंग पॉइंट पीछे हैं। रवींद्र जडेजा टॉप 10 में शामिल होने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं और रैंकिंग में छठे नंबर पर हैं।

श्रीलंका के स्पिनर प्रभात जयसूर्या ने अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल करते हुए सातवां स्थान पाया। उन्होंने हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 विकेट झटके थे और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ का अवॉर्ड अपने नाम किया था। इस लिस्ट में पाकिस्तान का सिर्फ एक गेंदबाज शामिल है। तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी 709 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दसवें नंबर पर हैं।

आईसीसी ने बल्लेबाजों की भी रैंकिंग जारी की है, जहां भारतीय सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने कानपुर टेस्ट में शानदार प्रदर्शन अपने करियर की बेस्ट रैंकिंग हासिल की है। कानपुर टेस्ट में 72 और 51 रनों की तेज पारी खेलने वाले यशस्वी अब दो पायदान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनसे आगे अब जो रूट और केन विलियमसन हैं, जबकि विराट कोहली की टॉप 10 में वापसी हो गई है।

फॉर्म में चल रहे श्रीलंका के दाएं हाथ के बल्लेबाज कामिंडू मेंडिस भी आगे बढ़े हैं। 26 साल के मेंडिस पांच स्थान के सुधार के साथ 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के साथ हाल ही में खेली गई टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था।

Share This Article