जीवनसाथी चुनते वक्त इन बातों का जरूर रखे ध्यान

By AV NEWS

शादी हर इंसान के जीवन का सबसे खास बंधन होता है। आप शादी कर रहे हैं तो इसका मतलब ये है कि आपको अपनी जिंदगी का हर पल उस व्यक्ति के साथ बिताना है। बात चाहे लड़के की हो या फिर लड़की की। हर इंसान अपने जीवनसाथी के साथ रिश्ते को मजबूत करने की पूरी कोशिश करता है।

जीवनसाथी चुनते वक्त अक्सर लड़के जल्दबाजी करते हैं, लेकिन लड़कियां ताउम्र के इस रिश्ते में किसी भी व्यक्ति का हाथ पकड़ने से पहले 100 बार सोचती है। हर लड़की चाहती है कि जिस शख्स से वो शादी कर रही है वो उसका ध्यान रखे, प्यार रखे, उसकी ख्वाहिशों को पूरा करें। अगर आप भी शादी के सपने देख रही हैं तो आपको भी अपने होने वाले पति में ये बातें जरूर नोटिस करनी चहिए।

सपोर्टिव होना है जरूरी

सपोर्ट देने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि होने वाला हसबैंड सिर्फ आर्थिक तौर पर आपकी मदद करे। सपोर्ट का मतलब होता है कि वो आपकी नौकरी, घर के फैसले, पर्सनल फैसले लेने की आजादी देता है या नहीं।

ध्यान रहे कि सपोर्टिव होने का यह मतलब बिल्कुल भी नहीं है कि पार्टनर गलत फैसलों में भी साथ दें। अगर आप कभी कोई गलत फैसला ले रहे हैं तो लाइफ पार्टनर होने के नाते पति का फर्ज है कि आपको समझाएं ऐसे में आपको दोनों बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

विश्वास और भरोसा होना

शादी एक ऐसी चीज है जिसमें विश्वास सबसे ज्यादा मायने रखता है। खासकर एक पति-पत्नी का रिश्ता भरोसे और विश्वास पर टिका होता है। इसलिए शादी से पहले हर लड़की को होने वाले पति के बारे में पता करना चाहिए कि वो कितने भरोसे वाला इंसान है। जिस लड़के से आप शादी करने जा रही हैं अगर उसके बारे में कोई भी गलत या धोखे जैसी बातें सुनती हैं तो रिश्ता जोड़ने से पहले दोबारा विचार करें।

परिवार की भी इज्जत करें

हर समझदार व्यक्ति की पहली निशानी होती है कि वह बड़े बुजुर्गों की इज्जत करें। शादी से पहले हर लड़की को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि उसका होने वाला हसबैंड सिर्फ उससे प्यार से बात न करें बल्कि उसके परिवार से भी प्यार करें। लड़कियों को हमेशा ऐसा लाइफ पार्टनर चूज करना चाहिए जो हर उम्र के लोगों की इज्जत करें।

बातों को ध्यान से सुनें

हर लड़की चाहती है कि उसका जीवन साथी ऐसा हो जो बातों को ध्यान से सुने। कोई भी फैसला लेने से पहले उसकी सलाह लें। अगर हसबैंड और वाइफ दोनों आर्थिक तौर पर मजबूत हैं तो लड़की की ख्वाहिश रहती है कि पति फैसले उसके साथ लें।

पहले दोस्त बनें फिर पति

हर लड़की सपना देखती है कि उसका होने वाला पति जीवनसाथी की जिम्मेदारियों को निभाने से पहले दोस्त बने। कई बार रिलेशनशिप में देखा जाता है कि लड़कियां हसबैंड से सारी परेशानियों और तकलीफों को शेयर नहीं कर पाती हैं।

इसलिए हमेशा ऐसे लड़के को जीवनसाथी बनाने के बारे में सोचना चाहिए जो न सिर्फ प्रॉब्लम को सुने बल्कि उसे कुछ भी बताने में आपके मन में कोई संकोचन रहे। आप अपने पति के साथ दोस्तों की तरह खुलकर हंसी, मजाक, मौज मस्ती सब कर सकें। ये सारी बातें ध्यान में रखकर ही जीवनसाथी का चुनाव करें।

Share This Article