Monday, November 28, 2022
Homeकरियरजानिए क्या है करियर प्लानिंग और उसका महत्व

जानिए क्या है करियर प्लानिंग और उसका महत्व

करियर के हर पड़ाव पर ग्रोथ हासिल करने के लिए उसे प्लान करना जरूरी है. अक्सर इंटरव्यू में भी आपसे यही सवाल पूछा जाता होगा कि आप अगले 5 सालों में खुद को कहां देखते हैं. यह सवाल सुनने में बेशक आसान लगे लेकिन इंटरव्यू लेने वाला व्यक्ति इस एक जवाब से आपको परख लेता है.

कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही करियर की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए. इससे हर स्टेप पर ग्रोथ (Career Growth) हासिल करना काफी आसान हो जाता है. करियर को सही तरह से प्लान करने के कई फायदे होते हैं. जानिए क्या है करियर प्लानिंग और उसका महत्व

क्‍या है करियर प्‍लानिंग

कोई भी व्‍यक्ति अपना करियर किसी संगठन, कंपनी व अपने चुने हुए क्षेत्र में बनाता है. किसी भी कंपनी में करियर पाथ हर व्यक्ति के लिए अलग से डिजाइन नहीं किया जाता है, बल्कि जॉब करने वाले व्यक्तियों को खुद ही अपनी जरूरतों, क्षमता, रुचि आदि के आधार पर अपना रास्‍ता बनाना पड़ता है.

खुद को पहचानना है जरूरी

करियर प्‍लानिंग के लिए खुद को जानना जरूरी है. अपने लिए कुछ समय निकालें और उन सभी कामों की सूची बनाएं, जो आप करना चाहते हैं. फिर उन चीजों की सूची बनाएं, जिन्हें आप नहीं करना चाहते हैं. इस तरह से आप खुद को समझकर अपने सही जुनून का अंदाजा आसानी से लगा सकते हैं.

समय का रखें ध्यान

अच्छे करियर के लिए सब कुछ पहले से प्लान करना जरूरी होता है. इससे हमारा समय भी बचता है. ऐसा करने से जैसे-जैसे आप आगे बढ़ते जाएंगे, आपको हर चीज पर नज़र रखना आसान होता हो जाएगा.

खुद पर रखें विश्वास

करियर प्लानिंग से आप एक बेहतर निर्णय लेने वाले व्यक्ति बन सकते हैं. इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप लाइफ में खुद के लिए निर्णय ले सकेंगे.

कैसे करें करियर प्लानिंग?

करियर प्लानिंग करते समय कई बातों का ख्याल रखना जरूरी है. इससे आप अपने लक्ष्यों को आसानी से हासिल कर सकेंगे. जानिए करियर को प्लान करने के बेस्ट तरीके.

अच्छे विकल्पों को प्राथमिकता दें

जो विकल्प आपकी रुचि के अनुरूप नहीं हैं, उन विकल्पों को सूची से हटा सकते हैं. फिर आपके पास सिर्फ वही करियर विकल्प बचेंगे, जिनमें आप वास्तव में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं.

बेहतर रिसर्च करें

किसी भी निष्कर्ष तक पहुंचने से पहले अच्छी तरह से रिसर्च करें. रिसर्च करने के बाद आप सिर्फ ऐसे ही एक करियर विकल्प पर टिके रहें, जो आपकी रुचि का हो.

अपने लक्ष्यों को बांटें

अपने लक्ष्यों और उद्देश्यों को कई भागों में बांटें और सभी अल्पकालिक और दीर्घकालिक लक्ष्यों की पहचान करें. अपने लिए किसी एक करियर विकल्‍प की पहचान करने के बाद आप उसे लागू करने की प्लानिंग कर सकते हैं.

एक एक्शन प्लान बनाएं

अपनी उम्मीदों को हमेशा ऊंचा रखें. जितना हो सके, व्यावहारिक बनने की कोशिश करें. उन सभी स्किल्स का एक विस्तृत लेआउट तैयार करें, जिन्हें आप हासिल करना चाहते हैं.

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर