Tuesday, November 29, 2022
Homeकरियरजानिए कौन सी आदतें CAREER GROWTH में मदद करती हैं

जानिए कौन सी आदतें CAREER GROWTH में मदद करती हैं

आज के समय में हर युवा अपने लिए एक बेहतरीन करियर की ख्वाहिश रखता है. इस दौरान वह मेहनत, लगन और पढ़ाई कर अपने लिए एक बेहतरीन करियर बनाने की हर संभव कोशिश करता रहता है। एक अच्छा करियर बनाने के लिए कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

हर व्यक्ति में कई अच्छी और बुरी आदतें मौजूद होती हैं जो उनके करियर पर कई सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव डालती हैं। कई अच्छी आदतें अपनाने से व्यक्ति का करियर आसमान छूने लगता है। इसके साथ ही कई बुरी आदतों के कारण किसी का करियर भी खराब हो सकता है। आइए जानते हैं कि उनकी अच्छी और बुरी आदतों का किसी व्यक्ति के करियर पर क्या प्रभाव पड़ता है।

करियर की अच्छी आदतें

1. Time Management:

किसी भी अच्छी आदत को अपनाने में काफी समय लगता है। इसके साथ ही अगर आप रोजाना अपने काम में टाइम मैनेजमेंट करते हैं तो यह आदत आपके करियर को आगे बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगी। आपके सारे काम समय पर हो जाएंगे। इसके साथ ही आप ऑफिस भी समय से पहुंच जाएंगे। समय का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

2. नम्रता:

अपने विनम्र और अच्छे स्वभाव से आप अपने कार्यालय और आसपास के वातावरण को आकर्षक बना सकते हैं। इससे आपकी छवि भी अच्छी बनेगी और साथ ही आपके करियर पर भी इसका बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा।

3. एक्टिव रहना :

इंसान के लिए अपने किसी भी काम में एक्टिव रहना बहुत जरूरी है. ऑफिस का काम हो या पर्सनल लाइफ। सक्रिय रहने से दिमाग पूरी तरह से तरोताजा रहता है। इसके साथ ही काम पर भी अच्छी तरह फोकस किया जाता है। एक्टिव रहने से आप हर जरूरी चीज का ध्यान रख पाएंगे। करियर के लिए यह आदत बहुत फायदेमंद होती है।

करियर के लिए बुरी आदतें

1. अनियमित रहना:

यदि आप अपने ऑफिस लाइफ में अपने काम को लेकर अनियमित रहते हैं तो यह आपके करियर को बहुत बुरी तरह प्रभावित करता है। कोई भी व्यक्ति एक बार इस आदत को अपना लेता है तो वह आसानी से नहीं छूटता।

2. नॉट बीइंग सीरियस:

ऑफिस में कई तरह के लोग होते हैं, उसी के मुताबिक माहौल भी बनता है. अगर कोई अपने ऑफिस के काम के दौरान गंभीर नहीं है। यह उनके करियर के लिए हानिकारक है।

3. फोन का इस्तेमाल करना:

अगर कोई व्यक्ति ऑफिस में अपने काम से ज्यादा समय फोन के इस्तेमाल में बिताता है, तो यह आदत उसके करियर पर बहुत बुरा असर डाल सकती है। उसकी छवि आलसी और लापरवाह की हो जाएगी।

जरूर पढ़ें
spot_img

मोस्ट पॉपुलर