Monday, January 30, 2023
Homeदेशदोस्ती, रेप, मर्डर और एनकाउंटर...6 आरोपी गिरफ्तार

दोस्ती, रेप, मर्डर और एनकाउंटर…6 आरोपी गिरफ्तार

मई 2014 में बदायूं दलित बहनों की मौत के मामले की याद दिलाते हुए, उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी के निघासन क्षेत्र के तमोलिनपुरवा गांव में बुधवार शाम 17 और 15 साल की दो दलित बहनें एक पेड़ से लटकी मिलीं।

एक प्रेस वार्ता के दौरान, जिला पुलिस प्रमुख संजीव सुमन, लखीमपुर ने कहा कि मामले के सभी छह आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। एक मुठभेड़ में पकड़ा गया। आरोपियों की पहचान सुहैल, जुनैद, हाफिजुल रहमान, करीमुद्दीन और आरिफ के रूप में हुई है। छोटू नाम के छठे व्यक्ति ने कथित तौर पर लड़कियों को इन पुरुषों से मिलवाया।

अधिकारी ने खुलासा किया कि लड़कियों को गन्ने के खेत में ले जाया गया और सुहैल, जुनैद और हाफिजुल रहमान द्वारा बलात्कार किया गया। अधिकारी ने कहा, “जब लड़कियों ने शादी की जिद की, तो पुरुषों ने उनके दुपट्टे से गला घोंट दिया। फिर, करीमुद्दीन और आरिफ मौके पर आए और कवर-अप में मदद की।

उन्होंने शवों को पेड़ से लटका दिया ताकि यह आत्महत्या जैसा लगे।” कहा।पुलिस ने आगे कहा कि लड़कियों का अपहरण नहीं किया गया था, बल्कि अपनी बाइक पर पुरुषों के साथ स्वेच्छा से गई थी। दोनों बहनें सुहैल और जुनैद की दोस्त थीं। सभी आरोपितों को पड़ोस के गांव से गिरफ्तार किया गया है।

पीड़ित परिवार की मौजूदगी में तीन डॉक्टरों के पैनल द्वारा पोस्टमॉर्टम जल्द ही शुरू होगा। अधिकारी ने कहा कि इलाके में भारी पुलिस तैनात है और पोस्टमार्टम की वीडियोग्राफी कराई जाएगी।

यूपी के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने एएनआई से बात करते हुए कहा, “जुनैद, सोहेल, हाफिजुल, करीमुद्दीन और आरिफ शामिल हैं। लड़कियों की गला घोंटकर हत्या की गई और फिर उन्हें फांसी दी गई। सरकार ऐसी कार्रवाई करेगी कि उनकी आने वाली पीढ़ियों की आत्मा भी कांप जाएगी।

न्याय दिया जाएगा, फास्ट-ट्रैक कोर्ट के माध्यम से कार्यवाही। “उप मुख्यमंत्री केपी मौर्य ने यह भी कहा, “लखीमपुर की घटना दुखद, दुर्भाग्यपूर्ण। सभी अपराधियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुझे विपक्ष की उम्मीद है, चाहे अखिलेश यादव, प्रियंका गांधी या मायावती ने कहा कि वे राजनीतिकरण करने के बजाय परिवार को दिलासा देते हैं, लेकिन यूपी में कानून का राज कायम है।’

परिजनों का आरोप है कि दलित युवकों को उनके आवास से अगवा कर उन्हें मौत के घाट उतार दिया गया. उनके मुताबिक बाइक सवार युवक उनके घर आए थे और बच्चियों का अपहरण कर लिया था.

घटना यूपी के लखीमपुर जिले की निघासन तहसील के तमोलिनपुरवा गांव की है, जहां सरहद पर गन्ने के खेत में दो किशोरों के शव पेड़ से लटके मिले. दोनों नाबालिग बच्चियां बहनें हैं और घर पर अकेली थीं, जबकि उनके माता-पिता खेतों में गए थे। जबकि स्थानीय पुलिस मामले की जांच कर रही है, राज्य सरकार ने रेंज के महानिरीक्षक (आईजी) लक्ष्मी सिंह को मौके पर भेजा है

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर