LPG Gas Connection:नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा

By AV NEWS

आम आदमी को महंगाई का एक और झटका,

नया रसोई गैस कनेक्शन लेना हुआ महंगा, अब देने होंगे इतने पैसे

रेग्युलेटर भी हुआ महंगा

घरेलू रसोई गैस तो पहले से ही महंगा है अब नया घरेलू रसोई गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) लेना भी महंगा हो गया है. सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने कल यानी गुरुवार 16 जून से घरेलू गैस कनेक्शन की नई दरें कल से लागू कर देंगी.

घरेलू रसोई गैस कनेक्शन के तहत 14.2 किलोग्राम वाले सिलेंडर के सिक्‍योरिटी अमाउंट में कंपनियों ने 750 रुपये का इजाफा कर दिया है.

पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर के लिए भी अब 350 रुपये ज्‍यादा देने होंगे. रसोई गैस सिलेंडर ही नहीं बल्कि पेट्रोलियम कंपनियों ने गैस रेगूलेटर के दामों में भी बढ़ोतरी कर दी है. पांच किलो ग्राम के सिलेंडर की सिक्योरिटी के लिए कल से आपको 800 रुपये की जगह 1150 रुपये चुकाने होंगे.

रसोई गैस कनेक्शन की कीमतों में इजाफा होने के बाद अब 14.2 किलो ग्राम वजन के एलपीजी गैस सिलिंडर के लिए आपको 2200 रुपये खर्च करने होंगे. फिलहाल रसोई गैस कनेक्शन के लिए आपको 1450 रुपये देने होते हैं.

ग्राहकों को नया गैस कनेक्शन लेने के साथ साथ अब कनेक्शन के वक्त रेगुलेटर के लिए भी अब 150 की बजाय 250 रुपये खर्च करने होंगे. यानी एक हिसाब से देखा जाय तो रेगुलेटर की कीमतें करीब 100 रुपये तक बढ़ गई हैं.

14.2 किलोग्राम वजन वाले गैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 1065 रुपये है. इस पर आपको 2200 रुपये सिक्योरिटी अमाउंट देना होगा. इसके अलावा रेगुलेटर के लिए 250, पासबुक के लिए 25 और पाइप के लिए 150 रुपये देने होंगे. इस हिसाब से देखा जाए तो पहली बार गैस सिलेंडर के लिए आपको 3,690 रुपये खर्च करने होंगे.

Share This Article