पीपीपी मॉडल पर बनेगा महाकाल एक्सप्रेस वे…?

By AV NEWS 2

अडानी ग्रुप की घोषणा के बाद सरकार करेगी वर्कआउट….

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:उज्जैन से भोपाल तक इंदौर होते हुए महाकाल एक्सप्रेस वे बनाने की घोषणा कर अडानी ग्रुप ने नई हलचल मचा दी है। सरकार जल्द इस पर वर्कआउट करेगी। इसे पीपीपी मॉडल पर बनाने की योजना है।

अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी के पुत्र प्रणव अडानी ने बुधवार को मध्यप्रदेश में 75,000 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की और इसमें से 5000 करोड़ रुपये उज्जैन से इंदौर तक महाकाल एक्सप्रेस-वे के निर्माण पर खर्च करने की बात भी कही है। महाकाल एक्सप्रेस-वे चार लेन का होगा और इसकी कुल लंबाई 198 किलोमीटर होगी। यह एक्सप्रेस-वे उज्जैन और इंदौर के बीच यात्रा के समय को 45 मिनट से कम कर देगा।

सूत्रों के अनुसार इसे मांगलिया से जोडऩे की योजना थी। अब इंदौर और उज्जैन रोड सिक्स लेन होने जा रहा है। ऐसे में इस योजना को कहां और कैसे धरातल पर उतारा जाएगा, इसको लेकर पिक्चर साफ होना बाकी है। एमपीआरडीसी और पीडब्ल्यूडी भी अभी इस योजना को लेकर अनिश्चय में है, कि इसे कौन बनाएगा।

एमपीआरडीसी को इसमें जोड़ा जा सकता है, क्योंकि वह इंदौर और उज्जैन के बीच फोरलेन बना चुका है और सिक्स लेन में तब्दील करने की योजना पर भी वही काम कर रहा है। इसके अलावा, अडानी समूह प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा।

अडानी ग्रुप कहां कितना करेगा निवेश

4000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में।

600 करोड़ रुपए का निवेश खाद्य प्रसंस्करण, कृषि-रसद, लॉजिस्टिक्स और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में ।

30, 000 करोड़ रुपए का निवेश सिंगरौली में बिजली उत्पादन क्षमता को 4 हजार 400 मेगावाट तक बढ़ाने पर।

28 हजार करोड़ रुपए का निवेश ऊर्जा क्षेत्र में।

3 हजार 410 मेगावाट क्षमता की पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने पर।

बोले अडानी… डॉ. यादव मप्र को मुख्य प्रदेश में बदलेंगे

प्रणव अडानी ने मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव और उनकी सरकार का समर्थन किया और बताया कि वे मध्यप्रदेश को भारत के ‘मुख्य प्रदेश’ में बदलने के लिए तत्पर हैं। उन्होंने यह भी कहा कि आने वाला समय मध्य प्रदेश का है और उसे आगे बढ़ाने के लिए वह अपना अपना योगदान देंगे।

वर्कआउट होगा

महाकाल एक्सप्रेस वे बनाने की योजना पर अभी वर्कआउट होना बाकी है। इसके बाद ही योजना और साफ हो सकेगी।-नीरजकुमार सिंह, कलेक्टर

Share This Article