Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारमहाकाल मंदिर परिसर : मोबाइल निकाला तो 200 रुपए जुर्माना

महाकाल मंदिर परिसर : मोबाइल निकाला तो 200 रुपए जुर्माना

प्रतिबंध के बाद भी मोबाइल लेकर पहुंच गए श्रद्धालु

सुबह से ही चेकिंग…

उज्जैन। किसी ने पर्स तो किसी ने जेब से मोबाइल निकाला और सैल्फी लेने लगे…..इधर टीम आई और पकड़ लिया। 200 रुपए जुर्माना किया और फिर मोबाइल दे दिया। यह नजारा आज सुबह महाकाल मंदिर परिसर का था। मंदिर प्रबंध समिति ने आज से मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित किया है। इसके लिए पिछले कई दिनों से तैयारी की जा रही थी। चार जगह पर काउंटर पर मोबाइल जमा करवाए जा रहे और चैकिंग भी की जा रही है।

मोबाइल से वीडियो बनाकर वायरल करने के मामले बढऩे के बाद मंदिर प्रबंध समिति ने निर्णय लिया था कि महाकाल मंदिर परिसर में मोबाइल ले जाना प्रतिबंधित किया जाए और कोई ले जाता है तो उस पर 200 रुपये जुर्माना किया जाएगा। समिति ने महाकाल लोक को प्रतिबंध से मुक्त किया है।

दिसंबर माह के आखिरी दिनों श्री महाकाल मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है। आज भी लंबी कतार लगी हुई थी। मंदिर समिति द्वारा तीन स्थानों पर मोबाइल जमा करवाए जा रहे थे। वहीं चार से अधिक जगह पर चैकिंग भी की जा रही है ताकि कोई परिसर तक मोबाइल लेकर नहीं पहुुंच जाए। इसके लिए सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। टीम भी चैकिंग के लिए सुबह 6 बजे से ही मंदिर परिसर में घूम रही हैं।

सुबह 10 बजे तक 50 को पकड़ा, जुर्माना किया
मोबाइल मंदिर परिसर में ले जाने पर रसीद काटकर 200 रुपए जुर्माना किया जा रहा है। चैकिंग के लिए टीमें पूरे परिसर में घूम रही हैं। सुबह 10 बजे तक 50 लोगों को पकड़ा गया और इन पर 200 रुपए जुर्माना किया गया। टीम सतत शयन आरती तक इसी तरह चैकिंग करेंगी। पहला दिन होने से कई लोगों को जानकारी भी नहीं थी।

फिर खिंचने लगे फोटो….श्रद्धालु मोबाइल से परिसर में फोटो खींच रहे थे। इसी दौरान टीम ने पकड़ा और 200 रुपए की रसीद काट दी और फिर मोबाइल सौंप दिया। मोबाइल मिलते ही फिर फोटो खिंचने लगे। रोका तो कहने लगे कि हमने तो रसीद कटवा ली है। इस ओर भी मंदिर प्रबंध समिति को ध्यान देना चाहिए।

इन स्थानों पर जमा किए जा रहे मोबाइल: मानसरोवर गेट-यहां पर त्रिवेणी संग्रहालय की ओर से आने वाले श्रद्धालु मोबाइल रख सकेंगे।

प्रशासनिक कार्यालययहां पर आम श्रद्धालु, भस्म आरती के लिए नंदी हॉल की अनुमति वाले श्रद्धालु यहां मोबाइल रख सकेंगे।

गेट नंबर 4-5 व कोटितीर्थ कुंड द्वार-प्रोटोकॉल की अनुमति व वीआईपी अपने मोबाइल यहां पर रख सकते हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर