महाकालेश्वर मंदिर : चलित भस्म आरती में 50 हजार श्रद्धालु सहित दोपहर 12बजे तक 2 लाख से अधिक ने किए दर्शन

By AV News

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन यह भी संयोग ही है कि इस वर्ष सावन माह की शुरूआत भगवान शंकर के प्रिय दिन सोमवार से हो रही है और पहले ही दिन भगवान महाकालेश्वर के दर्शनों के लिये देश भर से हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन हो रहा है। मंदिर प्रबंध समिति द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा और क्राउट मैनेजमेंट के मद्देनजर दर्शन व्यवस्थाएं की हैं जिसका परिणाम रहा कि दोपहर 12 बजे तक मंदिर में 2 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके थे जबकि भस्मार्ती की चलित दर्शन व्यवस्था में भी 50 हजार लोगों ने भगवान के दर्शनों का लाभ लिया।

सावन माह में भगवान शंकर के दर्शन, पूजन का विशेष महत्व पुराणों में बताया गया है। यही कारण है कि सावन माह में देश भर के श्रद्धालु भगवान महाकालेश्वर के दर्शनों के लिये लाखों की संख्या में उज्जैन पहुंचते हैं। पिछले दो दिन शासकीय अवकाश के चलते लोगों का शहर में आगमन शुरू हो चुका था। सुबह 3 बजे के पूर्व ही भस्मार्ती दर्शनों के लिये लोग कतार में लग चुके थे। इस वर्ष मंदिर प्रबंध समिति द्वारा चलित भस्मार्ती दर्शन के माध्यम से अधिक से अधिक संख्या में लोग भगवान के दर्शन कर पाएं इस कारण कार्तिकेय मंडप को खाली रखा गया था।

नंदी हॉल, गणेश मंडप में जहां 1200 से 1300 लोगों ने परमिशन लेकर भस्मार्ती दर्शन किये तो 50 हजार से अधिक लोगों ने चलित भस्मार्ती दर्शन का लाभ लिया। इसके बाद सामान्य दर्शनार्थियों के दर्शनों का सिलसिला शुरू हुआ जो भगवान की शयन आरती तक जारी रहेगा। मंदिर प्रबंध समिति के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कि दोपहर 12 बजे तक 2 लाख से अधिक श्रद्धालु भगवान के दर्शन कर चुके हैं और यह सिलसिला अनवरत जारी है। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मंदिर समिति द्वारा दर्शन व्यवस्था में कुछ बदलाव किये गये हैं जिसका परिणाम है कि लोग कम समय में आसानी से भगवान महाकाल के दर्शन कर रहे हैं।

श्रद्धालु इतने कि सडक़ भी नहीं दिख रही

महाकाल घाटी से लेकर बड़ा गणेश होते हुए हरसिद्धी चौराहे की ओर जाने वाले मार्ग, महाकालेश्वर मंदिर निर्गम द्वार के आसपास श्रद्धालुओं की संख्या इतनी थी कि सडक़ भी नजर नहीं आ रही थी। हालांकि यहां पर दर्शनों के बाद बाहर निकलने वाले और हरसिद्धी चौराहे से महाकाल घाटी की ओर आवागमन करने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ थी। वहीं दूसरी ओर मंदिर पहुंचने वाले मार्गों व गलियों में भी भीड़ के कारण वाहनों की कतारें लगी थीं।

23 संदिग्धों को थाने में बैठाया

पुलिस द्वारा श्रद्धालुओं के साथ चोरी की वारदात को अंजाम देने की शंका में 23 बदमाशों को वारदात करने के पहले ही शंका के चलते थाने में बैठा लिया है। पुलिस का कहना है कि शहर व आसपास रहने वाले संदिग्धों पर भीड़ में नजर रखने के साथ उनकी धरपकड़ भी की जा रही है। उक्त बदमाश भीड़ का फायदा उठाकर चोरी, जेबकटी की वारदातों को अंजाम देते हैं। यह पहला अवसर है जब पुलिस ने महाकालेश्वर मंदिर के आसपास और रामघाट क्षेत्र में अभियान चलाकर गुण्डे बदमाशों को थाने में बैठाया है।

चोरी की शिकायतें लेकर थाने पहुंचे लोग

पूनम पांडे पति ओमप्रकाश पांडे निवासी कुशीनगर गोरखपुर परिवार के साथ महाकालेश्वर मंदिर में दर्शनों के लिये आई थीं। पूनम पांडे ने बताया कि मंदिर से दर्शन कर बाहर निकलने के दौरान अज्ञात बदमाश ने पर्स चोरी कर लिया जिसमें मोबाइल, 3 हजार रुपये और जरूरी कागजात रखे थे। इसी तरह 4 अन्य लोगों के साथ मोबाइल व पर्स चोरी की वारदात हुई जिसकी शिकायत लोगों ने मंदिर पुलिस चौकी व थाने पर आवेदन देकर की।

सशुल्क दर्शन काउंटरों पर दर्शनार्थियों की भीड़

सामान्य दर्शनार्थियों को महाकाल लोक से प्रवेश दिया जा रहा है। यहां से दर्शनार्थी मानसरोवर के रास्ते टनल से होते हुए मंदिर में प्रवेश कर रहे हैं वहीं सशुल्क दर्शनार्थियों के लिये समिति द्वारा अलग-अलग स्थानों पर काउंटर लगाये गये हैं। शीघ्र दर्शनार्थियों की इन काउंटरों पर लंबी कतार देखी गई। बड़ा गणेश के सामने गेट नंबर 4 से शीघ्र दर्शनार्थियों को प्रवेश दिया जा रहा है। हालांकि यहीं पर शीघ्र दर्शन काउंटर होने से श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा क्योंकि इसी काउंटर के पास से अंदर प्रवेश का रास्ता भी है।

Share This Article