Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचारविक्रम विश्वविद्यालय का मिस मैनेजमेंट…गलत टाईम टेबल से विद्यार्थी परेशान

विक्रम विश्वविद्यालय का मिस मैनेजमेंट…गलत टाईम टेबल से विद्यार्थी परेशान

विक्रम विश्वविद्यालय का मिस मैनेजमेंट…गलत टाईम टेबल से विद्यार्थी परेशान

एक घंटा पहले बताया.. जो पर्चा देने आए, वह आज नहीं…

उज्जैन। विक्रम विश्वविद्यालय में गड़बडिय़ों का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। मंगलवार को एक बार फिर विवि का मिस मैनेजमेंट सामने आया है। परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटे छात्र-छात्राओं का अवगत कराया कि आप जो पर्चा देने आए है,वह आज नहीं हैं। यह सुन विद्यार्थी भौंचके रह गए। नतीजतन विद्यार्थियों को ठंड में परेशान होना पड़ा। राहत की बात यह रही कि पर्चे का लिफाफा नहीं खुला था।

विक्रम विश्वविद्यालय में शायद ही ऐसा कोई दिन हो जब इसकी अनियमितता-गड़बड़ी सामने नहीं आती हैं। कभी परीक्षा परिणाम,कभी टाईम टेबल तो अन्य कई तरह की विसंगतियों के कारण विवि के हजारों विद्यार्थियों को सतत परेशान होना पड़ रहा है।

इसी तरह का एक और मामला सामने आया है। मंगलवार को विवि में एमए इन योगा फस्र्ट सेमेस्टर के विद्यार्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के एक घंटा पहले सूचना दी गई की, उनकी परीक्षा अधिसूचना में जो पर्चा मंगलवार को बताया गया है उसकी परीक्षा आज नहीं है।

पर्चा निरस्त कर दिया गया है। अधिकांश विद्यार्थी जोरदार ठंड के बीच परीक्षा केंद्र पहुंच गए थे। केंद्र से उन्हें वापस लौटना पड़ा।

फस्र्ट सेमेस्टर और थर्ड सेमेस्टर के लिए लगभग सभी संकायों के लिए कॉमन पेपर होता है। मंगलवार को थर्ड सेमेस्टर के लिए लगभग सभी संकायों के लिए कॉमन पेपर था, परीक्षा की अधिसूचना में गलत जानकारी जारी कर दी गई। इसमें फस्र्ट सेमेस्टर का जो कॉमन पेपर 20 जनवरी को होना था, उसे मंगलवार के थर्ड सेमेस्टर कॉमन पेपर के साथ अधिसूचना के साथ प्रकाशित कर जारी कर दिया गया।

बताया जा रहा है कि पर्चे के पहले जब प्रभारी की निगाहे अधिसूचना पर गई तो वे आश्चर्य में पड़ गए। दरअसल थर्ड सेमेस्टर कॉमन पेपर के साथ एमए इन योगा फस्र्ट सेमेस्टर पेपर होना दर्शाया था।

इस संबंध में पड़ताल की गई, तो पता चला कि फस्र्ट सेमेस्टर का कॉमन पेपर 20 जनवरी को होना है। इसके बाद प्रभारी एसके मिश्रा ने तत्काल विवि के अधिकारियों को इसकी सूचना देकर पर्चा नहीं होने की सूचना दी। फोन पर भी इससे विद्यार्थियों को अवगत कराया गया। इसके बाद भी अनेक विद्यार्थी परीक्षा केंद्र तक पहुंच गए थे।

इनका कहना

विवि में कई अध्ययनशालाओं और विषयों की परीक्षा अधिसूचना एक साथ जारी होती है। कुछ पेपर कॉमन भी होते है। इसमें विसंगति/गलती के कारण अधिसूचना में थर्ड सेमेस्टर कॉमन पेपर के साथ एमए इन योगा फस्र्ट सेमेस्टर का पर्चा अंकित कर दिया। इसी के चलते परीक्षार्थी केंद्रों पर आ गए। समय रहते खामी सामने आ गई,वरना लिफाफा खुलने से बड़ी समस्या हो जाती। डॉ.एसके मिश्रा,प्रभारी विक्रम विश्वविद्यालय योग विभाग।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर