Thursday, June 30, 2022
Homeधर्मं/ज्योतिषMoney Plant लगाते वक्त न करें ये गलतियां

Money Plant लगाते वक्त न करें ये गलतियां

मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है, जिसे घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग अपने घरों में लगाते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट को रखने से धन आगमन के रास्ते खुलते हैं और आर्थिक तंगी भी दूर होती है. मनी प्लांट को धन आकर्षित करने वाला पौधा भी माना जाता है. जो लगभग सभी के घर में बड़ी ही आसानी से लग जाता है.

मनी प्लांट को घर के अलावा दुकान में भी लगा कर धन समृद्धि पाई जा सकती है लेकिन इससे जुड़ी कुछ खास बात हैं जिन्हें वास्तु शास्त्र में बताया गया है

मनी प्लांट रखने की सही दिशा
मनी प्लांट रखने की सही दिशा दक्षिण पूर्व को माना गया है. यदि आपने अपने घर में उत्तर पूर्व दिशा में मनी प्लांट रखा है तो उसे तुरंत हटा दीजिए. क्योंकि उत्तर पूर्व दिशा में मनी प्लांट रखने से घर में नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है और मान्यता है कि व्यक्ति के ऊपर अत्यधिक कर्ज हो जाता है.

फर्श पर ना फैलने दें मनी प्लांट
मनी प्लांट तरक्की और शांति का प्रतीक. ये बड़ी ही तेजी से फलता-फूलता है. इसलिए ध्यान रखें कि मनी प्लांट की लताएं कभी भी जमीन को स्पर्श ना करें. इन्हें किसी रस्सी या डंडे की सहायता से ऊपर की तरफ बढ़ने की व्यवस्था करें.

सूखा मनी प्लांट हटा दें
वास्तु शास्त्र के अनुसार सूखा मनी प्लांट दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है. आपके घर का मनी प्लांट सूखे ना इसके लिए इसमें नियमित रूप से पानी दें. यदि मनी प्लांट के पत्ते सूख जाते हैं तो उन्हें तुरंत हटा दें. सूखा मनी प्लांट घर में नहीं रखना चाहिए.

घर के अंदर ही लगाएं मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर ही लगाना चाहिए. बाहरी वातावरण में ये पौधा जल्दी सूख जाता है. जिससे आर्थिक तंगी बढ़ने लगती है. मनी प्लांट को बहुत ज्यादा सूरज के प्रकाश की आवश्यकता नहीं होती. इसलिए इसे घर के अंदर लगाना शुभ माना जाता है.

उपहार में ना दें मनी प्लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को किसी को उपहार में देना अशुभ माना जाता है. मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह से है शुक्र ग्रह सुख, समृद्धि और शांति का प्रतीक है. ऐसा करने से शुक्र ग्रह नाराज़ हो जाता है.

सूखने माना जाता है अशुभ

वास्तु के अनुसार, घर में सूख रहे मनीप्लांट को दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता है। सूखता मनीप्लांट घर की आर्थिक स्थिति को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए अगर इसके पत्ते सूखने लगे तो उन हिस्सों को काट देना चाहिए।

 

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर