विदा होता मानसून, इंद्र देवता दे रहे हैं ‘बोनस’

By AV News 1

रातभर से सुबह तक जमकर बरसे मेघ, गंभीर डेम का एक गेट 24 घंटे से खुला,

रामघाट पर आधे डूबे मंदिर, अब तक 968.4 मिमीमीटर बारिश

उज्जैन शहर में 24 घंटे में बरसा ढाई इंच पानी, छोटी रपट से पांच फीट ऊपर बह रही शिप्रा

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। विदा होता मानसून अपने अंतिम दिनों में जमकर मेहरबान है। शहर की औसत बारिश का आंकड़ा पूरा होने के बाद अब बारिश ‘बोनस’ के रूप में बरस रही है। शुक्रवार को दिनभर उमस के बाद शाम करीब 6 बजे से शुरू हुआ बारिश का सिलसिला शनिवार सुबह तक कभी रिमझिम तो कभी झमाझम के रूप में जारी रहा जिससे जहां निचले इलाकों में पानी भर गया तो शिप्रा का जलस्तर बढ़ गया जिसके कारण रामघाट पर बने मंदिर आंधे डूब गए। पिछले 24 घंटे में 62.4 मिलीमीटर यानी करीब ढाई इंच बारिश दर्ज की गई। इधर, गंभीर डेम में भी लगातार पानी की आवक होने से एक गेट पिछले 24 घंटे से खुला हुआ है।

जोरदार बारिश के चलते शिप्रा भी उफान पर है। जलस्तर बढऩे के चलते रामघाट पर बने मंदिर शनिवार सुबह आधे डूब गए। ऐसे में होमगार्ड जवान भी मुस्तैद नजर आए और सुरक्षा के लिहाज से श्रद्धालुओं को घाट की ओर नहीं आने के लिए बार-बार अनाउंस करते रहे। शिप्रा के उफान पर आने के नजारे को कई लोग बडऩगर पुल से निहारते रहे तो कुछ ने अपने मोबाइल निकाले और फोटो क्लिक करने लगे।

हालांकि, इस सीजन में शिप्रा ने एक बार बड़े पुल को नहीं छुआ। दरअसल, 1 जून से 30सितंबर तक वर्षाकाल माना जाता है। अब मानसून विदाई की ओर बढ़ रहा है और मेघ जमकर बरस रहे हैं। शहर की औसत बारिश का आंकड़ा 36 इंच है जो पूरा हो चुका है। जीवाजी वेधशाला से प्राप्त आंकड़े के मुताबिक पिछले 24 घंटे में 62.4 मिमी यानी करीब ढाई इंच बारिश हुई। जिसके चलते इस सीजन में अब तक बारिश का आंकड़ा 968.4 मिमी तक पहुंच गया है।

गंभीर डेम का गेट 24 घंटे से खुला

बंगाल की खाड़ी में हेवी सिस्टम सक्रिय होने से पिछले तीन दिन से शहर बारिश से तरबतर है। इंदौर में भी झमाझम बारिश का दौर जारी है जिससे यशवंत सागर के गेट खोले गए हैं। ऐसे में गंभीर डेम में भी पानी की आवक लगातार बनी हुई है। गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात करीब 3.30 बजे डेम का गेट नंबर 3 खोल गया था जो शनिवार सुबह 11 बजे तक भी खुला था। डेम प्रभारी एवं उपयंत्री अशोक शुक्ला ने बताया कि डेम में लगातार पानी की आवक बनी हुई है। सुबह गेट नंबर ३ को २ मीटर खोला था। अब उसे 3 मीटर किया जा रहा है।

Share This Article