मातृभाषा भावनाओं को अभिव्यक्त करने का सशक्त माध्यम : कुलपति

By AV News

शिक्षा सांस्कृतिक उत्थान न्यास उज्जैन नगर इकाई ने किया हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। शिक्षा सांस्कृतिक उत्थान न्यास उज्जैन नगर इकाई और वाणिज्य अध्ययनशाला, विक्रम विश्वविद्यालय द्वारा हिंदी पखवाड़ा कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत मां शारदा के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन और माल्यार्पण के साथ हुई।

इस अवसर पर विभागाध्यक्ष डॉ शैलेंद्र कुमार भारल ने अतिथियों का स्वागत किया। कुलपति प्रो अखिलेश कुमार पांडेय ने विद्यार्थियों में मातृभाषा के प्रति सम्मान की भावना जागृत करने का आह्वान यह बताते हुए किया कि मातृभाषा भावनाओं को अभिव्यक्त करने का सशक्त माध्यम है।

मुख्य वक्ता डॉ प्रेरणा मनाना, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास मध्य भारत प्रांत की महिला कार्य संयोजिका ने हिंदी की वैश्विक स्थिति और रोजगार में इसके महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि विश्व के 160 विश्वविद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जा रही है और संयुक्त राष्ट्र संघ भी इसे सम्मानित दृष्टि से देख रहा है।

विशेष अतिथि दुर्गाशंकर सूर्यवंशी, कार्यालय मंत्री, शिक्षा संस्कृति उत्थान न्यास मध्य भारत प्रांत ने हिंदी दिवस के इतिहास और महत्व पर चर्चा की, साथ ही बताया कि हिंदी के उत्थान में युवा वर्ग की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। कार्यक्रम का संचालन डॉ. रुचिका खण्डेलवाल ने किया। इस अवसर पर वाणिज्य अध्ययनशाला के प्राध्यापक और विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Share This Article