Sunday, May 15, 2022
HomeदेशMP : आज से शुरु हुई 'मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा'

MP : आज से शुरु हुई ‘मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा’

कोरोना महामारी के बाद राजधानी के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से काशी विश्वनाथ की यात्रा के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चाैहान ने ढोल-नगाड़ों की गूंज के साथ हरी झंडी दिखाकर तीर्थ दर्शन ट्रेन काे रवाना किया। ट्रेन को दुल्‍हन की तरह सजाया गया है। दो साल बाद पुन: शुरू हो रही सीएम तीर्थदर्शन योजना कोे लेकर श्रद्धालुओं में काफी उत्‍साह नजर आ रहा है।

तीर्थ दर्शन योजना को लेकर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान शामिल हुए । मंच पर सीएम शिवराज सिंह के साथ मंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता ऊषा ठाकुर, तुलसीराम सिलावट, बिसाहूलाल सिंह, भूपेन्द्र सिंह, यशोधरा राजे सिंधिया, जगदीश देवड़ा, बृजेंद्र प्रताप सिंह, प्रभुराम चौधरी, रामेश्वर शर्मा, विजय शाह, रामपाल सिंह, भाजपा के प्रदेशाध्‍यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, कृष्णा गौर, हितानंद शर्मा आदि मौजूद थे।

पहली तीर्थ-दर्शन ट्रेन से 974 यात्री रवाना हुए । इसमें भोपाल से 617, विदिशा, रायसेन और सीहोर से 51-51 यात्री शामिल होंगे। सागर से 102 यात्री, दमोह और टीकमगढ़ से 51-51 यात्री तीर्थ यात्रा पर जाएंगे। इन तीर्थ यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक लाने और वापस छोड़ने की व्यवस्था कलेक्टर करेंगे।
तीर्थ-यात्रा में संस्कृति, पर्यटन और धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री सुश्री उषा ठाकुर भी तीर्थ-यात्रियों के साथ जाएंगी। तीर्थ-यात्रियों को वाराणसी में भगवान विश्वनाथ के दर्शन के साथ संत रविदास और संत कबीर दास के जन्म-स्थल के दर्शन भी करवाए जाएंगे। साथ ही यात्रा से लौटते समय भगवान विश्वनाथ का स्मृति-चिन्ह भेंट किया जाएगा। तीर्थ-यात्रियों की वापसी 22 अप्रैल को होगी। तीर्थ-यात्रा के दौरान ट्रेन में भजन मंडली भी रहेगी।

यात्रा के दौरान तीर्थ-यात्रियों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं। रेलवे स्टेशन पर तीर्थ-यात्रियों को तुलसी की माला पहनाकर ढोल-नगाड़ों से स्वागत किया जाएगा। स्टेशन पर स्वल्पाहार की व्यवस्था भी रहेगी।

यात्रा के दौरान सरकार की ओर से यात्रियों को आवास, चाय, नाश्ता, भोजन के साथ फलाहार की व्यवस्था भी कराई जाती है। यात्रियों की देखभाल एवं सुविधा के लिए सरकार की तरफ से एक डॉक्टर एवं सहायक (दवाईयों सहित) की भी व्यवस्था की जाती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर