MP Police कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा की Answer-key जारी

By AV NEWS

मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा देने वाले कैंडिडेट्स अब आंसर की mppeb.cbexams.com के जरिए चेक कर सकते हैं.नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक कर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आंसर की के जवाबों पर कोई आपत्ति हो तो उसे दर्ज कर सकते हैं. आपत्ति दर्ज कराने के लिए लास्ट डेट 18 सितंबर बताई गई है.

इसके लिए कैंडिडेट्स को एक सवाल के लिए 50 रुपए फीस देनी होगी. कैंडिडेट्स की ओर से आपत्ति दर्ज कराने के बाद उनपर विचार किया जाएगा, तब फाइनल आंसर की जारी की जाएगी.

जिस सवाल के जवाबों पर आपत्ति होगी, उनके आंसर पर फाइनल निर्णय प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड भोपाल करेगा. मध्य प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 1 महीने तक 12 अगस्त से 12 सितंबर तक हुई थी. एक एग्जाम के जरिए 7411 पदों पर भर्ती की जाएगी. रिपोर्ट्स बताती हैं कि इन पदों के लिए 8.70 लाख आवेदन आए थे.

आधिकारिक साइट esb.mponline.gov.in पर जाकर आंसर-की डाउनलोड कर सकते हैं।

लिंक पर क्लिक कर डाउनलोड करें MP Police Constable Answer Key 2023

किसके कितने पद

कांस्टेबल जीडी के 7090 के पद.

कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर की 321 वैकेंसी हैं.

सीधी भर्ती से भरे जाने वाले पद- 3851 पद

एक्स सर्विसमैन 709 पद.

एचजी- 1063.

महिलाओं के लिए- 1467 पद. (33 फीसदी)

कांस्टेबल जीडी पदों पर सेलेक्शन के लिए मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट में पाए गए नंबरों के आधार पर मिलेगी. जो जितना अच्छा फिजिकल टेस्ट देगा, उसे उतने अच्छे मार्क्स मिलेंगे. लिखित परीक्षा व फिजिकल टेस्ट के नंबरों के आधार पर ही चुना जाएगा.

कांस्टेबल जीडी का सेलेक्शन- फिजिकल टेस्ट में क्वालिफाइंग मार्क्स, लिखित परीक्षा व फिजिकल टेस्ट के नंबरों के आधार पर.

कांस्टेबल रेडियो ऑपरेटर- फिजिकल टेस्ट होगा लेकिन मेरिट लिस्ट में उसके नंबर नहीं होंगे शामिल. लिखित परीक्षा के आधार पर लिस्ट बनेगी.

ऑपरेटर पद- इस पद के लिए भी फिजिकल टेस्ट क्वालिफाइंग होगा.

Share This Article