Monday, May 16, 2022
HomeदेशMPPSC 2019 प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा निरस्त, हाईकोर्ट ने जारी किया आदेश

MPPSC 2019 प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा निरस्त, हाईकोर्ट ने जारी किया आदेश

इस समय की बड़ी खबर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) से आ रही है. यहां एमपी पीएससी (MP PSC 2019) परीक्षा कैंसिल कर दी गई है.

जबलपुर हाईकोर्ट  ने एमपी पीएससी 2019 की दोनों परीक्षाएं रद कर दी हैं. मध्य प्रदेश पीएससी की प्रारंभिक और मुख्य  दोनों परीक्षाओं का रिजल्ट (MPPSC 2019 Result) कैंसिल कर दिया गया है. आरक्षण नियमों के विवाद के तहत कोर्ट ने ये बड़ा फैसला लिया है. एमपीपीएससी 2019 परीक्षा के रिजल्ट को लेकर ये विवाद काफी समय से चल रहा था.

विवादित नियमों के तहत जारी हुए थे परिणाम –बता दें कि एमपी पीएससी परीक्षा 2019 के परिणाम विवादित नियमों के तरह जारी किए गए थे. हाईकोर्ट में पीएससी और सरकार के इस फैसले को चुनौती दी गई थी. इस मामले में काफी लंबे समय से सुनवाई चल रही है और आज इस पर फैसला आ गया है जिसके तहत परीक्षा का रिजल्ट कैंसिल कर दिया गया है.

क्या है मामला –सरकार 17 फरवरी 2020 को संशोधित नियम लायी थी. इसमें आरक्षण अधिनियम 1994 की धारा 4(4) के संशोधित अधिनियम को चुनौती दी गई थी. नए नियम के तहत आरक्षित श्रेणी के प्रतिभावान छात्रों को सामान्य श्रेणी में शामिल न करने का नियम बना था. सरकार ने हाईकोर्ट में जवाब देते हुए विवादित नियमों को वापस लेने की बात कही थी.

नियमों के खिलाफ आया था रिजल्ट –इन विवादों के बीच भी एमपी लोक सेवा आयोग ने पीएससी 2019 मेंस परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए थे. ये नतीजे विवादित नियमों के तहत जारी हुए थे. इन नतीजों को हाईकोर्ट ने कैंसिल कर दिया है और आदेश दिया है कि पुराने नियमों के तहत फिर से रिजल्ट जारी किया जाए.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर