नागपंचमी 9 अगस्त को, नागचंद्रेश्वर मंदिर की तैयारियों को लेकर बैठक

By AV NEWS

भक्तों के सुलभ दर्शन के लिए विचार-विमर्श

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। नागपंचमी पर्व 9 अगस्त को मनाया जाएगा। महाकालेश्वर मंदिर के शिखर स्थित भगवान नागचेंद्रश्वर के पट वर्ष में एक बार नागपंचमी पर खोले जाते हंै। भगवान के दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हंै। नागपंचमी पर श्रद्धालुओं के सुलभ और सुरक्षित दर्शन कराने के लिए प्रशासन-पुलिस और महाकाल मंदिर प्रबंध समिति की बैठक आयोजित कर तैयारियों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देेश दिए गए।

नागपंचमी पर श्री महाकालेश्वर मंदिर स्थित श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के पट 8 अगस्त को मध्यरात्रि 12 बजे खुलेंगे और भगवान श्री नागचंद्रेश्वर के दर्शन 9 अगस्त को रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे। बैठक में संभागायुक्त संजय गुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक संतोष कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि नागपंचमी पर्व पर महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाए। एयरो ब्रिज की क्षमता का तकनीकी परीक्षण और जांच करें।

अधिकारियों से कहा कि ऐसे प्रबंध करें ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति नहीं बनें। श्रद्धालुओं के लिए सुगम दर्शन व्यवस्था, पार्किंग, यातायात इत्यादि के पुख्ता इंतजाम किए जाए। सुगम आवागमन के लिए मंदिर के आसपास अनाधिकृत दुकानों का संचालन नहीं हो, इसका ध्यान रखें। पर्याप्त पेयजल की व्यवस्थाएं के लिए निर्धारित दूरियों पर पेयजल पाइंट भी बनाए जाएं। श्रद्धालुओं के प्राथमिक उपचार की व्यवस्थाएं में डॉक्टर्स, कंपाउंडर्स एवं पैरामेडिकल स्टाफ की पर्याप्त उपलब्धता रहे। कर्कराज पार्किंग, बड़ा गणेश मंदिर के सामने त्रिवेणी सरफेस पार्किंग, श्री महाकाल लोक कंट्रोल आदि प्रमुख स्थानों पर एंबुलेंस की व्यवस्था की जाए।

पर्याप्त पुलिस बल तैनात करें

पुलिस महानिरीक्षक ने नागपंचमी पर पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। महाकालेश्वर मंदिर में भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन के लिए व्यवस्थित बैरिकेडिंग की जाए। श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत एयरो ब्रिज की मजबूती एवं उपयोग हेतु उपयुक्त होने का प्रमाण-पत्र कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग से लिया जाए।

यह भी निर्देश दिए…. कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि नागपंचमी पर्व के लिए महाकाल मंदिर में बैरिकेडिंग कार्य समय पर पूर्ण किया जाए। श्रद्धालुओं के लिए पेयजल व्यवस्थाएं दुरूस्त रहें। अस्थाई जूता स्टैंड का भी अच्छे से संचालन किया जाए। भीड़ प्रबंधन के लिए मंदिर परिक्षेत्र के बाहर खिचड़ी, फलाहारी आदि वितरण की व्यवस्था सुनियोजित तरीके से की जाए। दिव्यांग श्रद्धालुओं के लिए व्हील चेअर की पर्याप्त व्यवस्थाएं करने और इसके लिए कोटवारों की ड्यूटी लगाने के निर्देश भी दिए।

निर्धारित स्थानों पर अस्थाई फायर स्टेशन और पूछताछ एवं खोया-पाया केंद्र भी स्थापित किए जाए। बैठक में एसपी प्रदीप शर्मा, मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक मृणाल मीना, विनीत गिरि महाराज, डॉ.रामेश्वरदास, पं. राम शर्मा, पं.राजेन्द्र शर्मा तथा सहायक कलेक्टर गगनसिंह मीणा, निगमायुक्त आशीष पाठक, सीईओ यूडीए संदीप सोनी, एडीएम अनुकूल जैन, एसडीएम अर्थ जैन, एलएन गर्ग सहित अन्य अधिकारी एवं महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के सदस्य उपस्थित थे। बैठक के बाद अधिकारियों ने मन्दिर क्षेत्र का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

नागचंद्रेश्वर के दर्शन के लिए प्रवेश मार्ग निर्धारित

नागपंचमी पर श्री नागचंद्रेश्वर भगवान के दर्शन हेतु भील समाज धर्मशाला में स्थापित जूता स्टैण्ड पर जूते उतारकर तीन पंक्तियों में से गंगा गार्डन के समीप वाले मार्ग से चारधाम मंदिर पार्किंग जिगजेग, हरसिद्धि चौराहा से रूद्रसागर की दीवार के समीप से विक्रम टीला होते हुए बड़ा गणेश मंदिर के सामने से द्वार नंबर-4 एवं 5 के रास्ते मंदिर में प्रवेश कर विश्रामधाम, एयरो ब्रिज होते हुए भगवान नागचंद्रेश्वर के दर्शन करेंगे। दर्शन उपरांत एयरो ब्रिज से विश्रामधाम रेम्प, मार्बल गलियारा होते हुए पालकी निकालने वाले मार्ग के समीप नवनिर्मित मार्ग से प्रीपेड बूथ तिराहा, बड़ा गणेश के सामने से हरसिद्धि चौराहा, हरसिद्धि धर्मशाला के संमुख वाले मार्ग से नृसिंह घाट तिराहा होते हुए अपने गंतव्य तक पहुंचेंगे।

वाहन पार्किंग

नागपंचमी पर श्री नागचंद्रेश्वर महादेव के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए हरिफाटक पुल के समीप मेघदूत पार्किंग, हरिफाटक पुल के नीचे हाट बाजार पार्किंग, कर्कराज महादेव मंदिर के समीप पार्किंग, कार्तिक मेला ग्राउंड, त्रिवेणी संग्रहालय के सामने पार्किंग आदि स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

Share This Article