National Film Awards 2024 का ऐलान,ऋषभ शेट्टी बने बेस्ट एक्टर

By AV NEWS

नई दिल्ली.नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स सिनेमा की दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान है. आज 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स की लिस्ट जारी हो गई है. ऋषभ शेट्टी ने फिल्म ‘कांतारा’ के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड जीता. वहीं नित्या मेनन ने तमिल सिनेमा ‘तिरुचित्राम्बलम’ और मानसी पारेख ने गुजराती फिल्म ‘कच्छ एक्सप्रेस’ के लिए बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड अपने नाम किया. मनोज बाजपेयी और शर्मिला टैगोर की फिल्म ‘गुलमोहर’ को बेस्ट हिंदी फिल्म अवॉर्ड मिला.

70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स में 2022-2023 में आई फिल्मों को सम्मानित किया गया. ऋषभ शेट्टी की फिल्म ‘कांतारा’ 2022 में आई थी और मानसी पारेख की फिल्म ‘कच्छ एक्सप्रेस’ 2023 में आई थी. ‘कार्तिकेय 2’ को बेस्ट तेलुगू फिल्म कैटेगरी में अवॉर्ड मिला. हरयाणवी फिल्म ‘फौजा’ को बेस्ट लिरिक्स अवॉर्ड मिला.

विनर्स की लिस्ट

बेस्ट एक्टर- ऋषभ शेट्टी (कांतारा)

बेस्ट एक्ट्रेस– नित्या मेनन (‘तिरुचित्राम्बलम’) और मानसी पारेख (‘कच्छ एक्सप्रेस’)

बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर पुरस्कार– ‘ब्रह्मास्त्र पार्ट 1’ के लिए प्रीतम और ‘पोंनियिन सेल्वन पार्ट 1’ के लिए एआर रहमान

बेस्ट कॉस्ट्यूम डिजाइनर अवॉर्ड- ‘कच्छ एक्सप्रेस’ के लिए निकी जोशी

बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट– फिल्म ‘मल्लिकापुरम’ के लिए श्रीपथ

बेस्ट फीचर फिल्म(राष्ट्रीय, सामाजिक और पर्यावरण के मूल्यों के प्रमोशन के लिए)- ‘कच्छ एक्सप्रेस’

बेस्ट हिंदी फिल्म- ‘गुलमोहर’

स्पेशल मेंशन– फिल्म ‘गुलमोहर’ के लिए मनोज वाजपेई को मिला पुरस्कार

70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स के दौरान साल 2022-2023 में आई फिल्मों को सम्मानित किया जाएगा. इस बार जनवरी 1, 2022 से दिसंबर 31, 2022 के बीच रिलीज हुई फिल्मों को इवैलुएट किया जाएगा. 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स समारोह मई 2023 में आयोजित होने वाला था, लेकिन कोरोना काल के चलते इस अवॉर्ड समारोह को अक्टूबर, 2024 के लिए पोस्टपॉन कर दिया गया

Share This Article