Thursday, February 2, 2023
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Navratri Special: नवरात्रि के 9 दिन डाइट में शामिल करें ये हेल्दी चीजें

शारदीय नवरात्रि का पर्व शुरू हो गया है। ऐसे में कई लोग पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं. इन नौ दिनों तक मां दुर्गा के उपासक सात्विक भोजन करेंगे।

ऐसे में अगर आप उपवास के साथ-साथ अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप तले हुए खाने की जगह ऐसे भोजन का सेवन करें, जिससे आपको दिन भर भरपूर ऊर्जा भी मिले। और आप भरा हुआ महसूस करते हैं।

इसके लिए जरूरी है कि आप अभी से अपनी डाइट को लेकर अलर्ट हो जाएं और उन चीजों की लिस्ट बनाएं, जिनका आपको रोजाना सेवन करना चाहिए। यहां हम आपको बताते हैं कि कैसे आप नवरात्रि के दौरान अपनी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं।

नारियल पानी पिएं

अगर आप चीनी की चाशनी की जगह नारियल पानी को डाइट में शामिल करेंगे तो यह आपकी सेहत को भी बेहतर बनाए रखेगा और आपको पेट भी भरा हुआ महसूस होगा। दरअसल नारियल पानी विटामिन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फोलेट, नियासिन, पैंटोथेनिक एसिड आदि से भरपूर होता है, जो आपकी इम्युनिटी बूस्ट रखने के लिए जरूरी हैं।

दूध का सेवन

दूध आपके शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण चीज है। अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप दही, लस्सी आदि का भी सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर में प्रोटीन, कैल्शियम और सभी पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी और वजन भी नहीं बढ़ेगा।

दही का करें सेवन

दही में विटामिन बी पाया जाता है जो कि स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। दही खाने से चेहरे के काले घरे कम हो जाते हैं। दही में एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल पाया जाता है जो कि पिंपल को कम करता है, साथ ही झड़ते बालों को भी कम करता है।

कुट्टू का आटा

कुट्टू के आटे का इस्तेमाल नवरात्र के व्रत के दौरान अधिकतर घरों में होता है। कूटु की पूरी किसी भी सब्जी के साथ खा सकते हैं। कूटु की पूरी दोपहर के खाने के लिए इसलिए अच्छी है क्योंकि यह तलने के बाद हैवी होती है इसलिए इसे दिन में खाया जा सकता है।

सब्जियां और फल

आलू, शकरकंद, लौकी,अरबी, कद्दू, पालक, लौकी, खीरा, गाजर और केला, सेब, तरबूज, पपीता, अंगूर सहित अन्य सभी फलों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट की आपकी अनिवार्य खुराक के लिए। यह आपके उपवास के रूप में अच्छा स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा सुनिश्चित करेगा और आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड भी रखेगा।

नमक और मसाले

नवरात्रि उपवास के दौरान सेंधा नमक या सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं और इसमें जीरा, लौंग, दालचीनी जैसे मसाले भी शामिल कर सकते हैं। मसाले कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं, भूख को नियंत्रित करते हैं और मिजाज को दूर रखते हैं।

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