Monday, January 30, 2023
Homeउज्जैन समाचार18 से अधिक उम्र वालों का अब नहीं बनेगा नया आधार कार्ड

18 से अधिक उम्र वालों का अब नहीं बनेगा नया आधार कार्ड

18 से अधिक उम्र वालों का अब नहीं बनेगा नया आधार कार्ड

कलेक्टर की अनुमति से स्पेशल केस में ही बनेगा

उज्जैन। यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और अब तक किसी भी कारण से आधार कार्ड नहीं बना है तो अब परेशानियों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि यूआईडीएआई ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के नए आधार कार्ड पर रोक लगवाने के निर्देश दिए हैं।

अब 18 से अधिक उम्र के आधार कार्ड धारक जन्मतिथि को छोड़कर अन्य बदलाव करवा सकेगे।यूआईडीएआई के अफसरों ने बताया कि प्रदेशभर में 100 फीसदी 18 प्लस के आधार कार्ड यूआईडीएआई द्वारा बनाए जा चुके हैं। यह भी आशंका जताई जा रही है कि बाहरी देशों से आने वाले ऐसे लोग भी फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर कार्ड बनवा सकते हैं, जो यहां के निवासी नहीं हैं। इसी को देखते हुए ये रोक लगाई गई है।

हालांकि कलेक्टरों को अधिकार दिए गए हैं कि यदि कोई स्पेशल केस है, जिसका 18 वर्ष से अधिक होने के बाद भी आधार नहीं बना है, तो उस केस की जानकारी यूआईडीएआई के पास भेजी जाए और 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्ति का आधार कार्ड बनवाया जाए, लेकिन उससे पहले पूछताछ की जाए कि अब तक उन्होंने आधार कार्ड क्यों नहीं बनवाया था। कलेक्टरों को ये अधिकार दिए गए हैं कि वो चुनिंदा सेंटरों को इसके लिए अधिकृत भी कर सकेगे। जहां पर ऐसे स्पेशल केसों के एनरोलमेंट काम किया जाएगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर