फ्रीगंज में नया ब्रिज 16 करोड़ रुपए में बनेगा पर नहीं बचेंगे 75 करोड़

By AV NEWS

अगले माह तय हो सकती निर्माण एजेंसी, नवंबर से शुरू हो सकता काम

उज्जैन। फ्रीगंज में नए ओवरब्रिज की जगह बदलने से ब्रिज का निर्माण तो 16 करोड़ रुपयों में हो जाएगा, लेकिन शेष 75 करोड़ रूपए भी बचेंगे नहीं बल्कि ब्रिज निर्माण के लिए जगह लेने आदि कार्यों पर खर्च हो जाएंगे।ब्रिज के लिए शिवराज सरकार ने करीब 92 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे, लेकिन अब यह सिर्फ 16 करोड़ रुपयों में ही बनकर तैयार हो जाएगा।

ब्रिज निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिया गया है, जो अगले माह खुलने की संभावना है। नवंबर अंत तक ब्रिज का काम शुरू होने की उम्मीद है। 13 सितंबर तक टेंडर के फॉर्म भरे जा सकेंगे। इस तरह सितंबर अंत तक टेंडर खुलने के बाद स्वीकृति और वर्क ऑर्डर की प्रक्रिया पूरी होने में वक्त लगेगा। लोक निर्माण विभाग सेतु ने इसके लिए 16 करोड़ 27 लाख रुपए का टेंडर लगाया है। शिवराज सरकार के समय इस ब्रिज के लिए 91.78 करोड़ रुपए का टेंडर लगा था, लेकिन तब इसे इंदिरा गांधी चौराहा से महापौर बंगले के सामने से होते हुए हनुमानप्रसाद पेट्रोल पंप के सामने से सिंधिया स्कूल होते हुए चामुंडामाता मंदिर की तरफ बनाने की योजना थी।

इसलिए नहीं बचेंगे 75 करोड़ : ब्रिज निर्माण के लिए सरकार द्वारा मंजूर 91.78 करोड़ की राशि इसलिए बचने की संभावना कम है, क्योंकि रेलवे ने ब्रिज निर्माण के लिए जगह देने के बदले करीब 40 करोड़ रुपयों की मांग की है। इसके अलावा रेलवे का पॉवर हाउस जंक्शन भी इस ब्रिज की राह में आ रहा है। इस कारण रेलवे को इसे भी शिफ्ट करने पर मोटा खर्चा उठाना पड़ेगा।
रेलवे के नए एस्टीमेट का इंतजार: रेलवे अपने हिस्से में ब्रिज निर्माण करेगा और पॉवर हाउस शिफ्टिंग भी करेगा। इसके लिए रेलवे ने पहले एस्टीमेट दिया था, लेकिन ब्रिज की चौड़ाई अधिक बढ़ाने के कारण रेलवे से नया एस्टीमेट मांगा गया है।

सीएम की पहल से बदली दिशा

सरकार बदलने के बाद सीएम डॉ. चौहान की पहल से ब्रिज की दिशा बदलने की कवायद शुरू हुई और रेलवे के साथ पीडब्ल्यूडी ने नए सिरे से निरीक्षण कर नई योजना तैयार की। अब ब्रिज के लिए 16 करोड़ 27 लाख रुपए का टेंडर लगाया गया है। प्रतिस्पर्धा से यह टेंडर 16.50 करोड़ तक भी आ सकता है।

फ्रीगंज में नए ओवरब्रिज निर्माण के लिए मुख्यालय से टेंडर लगा दिया गया है। टेंडर खुलने के बाद अन्य औपचारिकताएं पुरी होने पर जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा। -कुलदीप सिंह, ईई पीडब्ल्यूडी ब्रिज, उज्जैन

Share This Article