पांचवीं व आठवीं परीक्षा में गोपनीयता के लिए नया फार्मूला

By AV News

हर जिले के लिए अलग होंगे प्रश्न-पत्र

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन पांचवीं और आठवीं की 6 मार्च से प्रारंभ होने वाली परीक्षा में प्रश्नपत्र की गोपनीयता बनाएं रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग नया फार्मूला अपनाने जा रहा है। इसके तहत हर जिले के लिए अलग प्रश्नपत्र होंगे। यह फामूर्ला कारगर रहा तो 10वीं व 12वीं की बोर्ड अगले सत्र की परीक्षा में भी इसे लागू किया जाएगा।

पांचवीं व आठवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए विभाग की ओर से काफी सख्ती बरती गई है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस बार पेपर लीक से निपटने के लिए नया फार्मूला तैयार किया है। विभाग ने इस बार हर जिले के लिए अलग-अलग प्रश्नपत्र तैयार किया है, ताकि किसी एक जिले में पेपर लीक होने पर सिर्फ उसी जिले की परीक्षा को निरस्त किया जा सके। यह व्यवस्था इस बार पांचवीं-आठवीं बोर्ड परीक्षा में की गई है।

परीक्षा 6 मार्च से

बता दें कि ये परीक्षाएं छह मार्च से 14 मार्च तक आयोजित होंगी। दोनों परीक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर 11.30 बजे तक चलेंगी। विद्यार्थियों को सुबह आठ बजे से ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। उज्जैन जिले में 5वीं और 8वीं बोर्ड परीक्षा में इस बार ६२३९० परीक्षार्थी शामिल होंगे।

अगले सत्र से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में

पांचवीं व आठवीं परीक्षा में अलग-अलग जिले के अलग-अलग प्रश्नपत्र का अगर फार्मूला सफल रहा तो आगे 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में भी अपनाया जाएगा। इस बार पांचवीं व आठवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए विभाग की ओर से काफी सख्ती बरती गई है।
प्रश्न-पत्र एससीईआरटी और एनसीईआरटी पाठ्यक्रमों के आधार पर तैयार

5वीं-8वीं का पहला पेपर प्रथम भाषा-हिंदी, अंग्रेजी, उर्दू व मराठी का होगा। इस बार हिंदी, अंग्रेजी व संस्कृत भाषा का प्रश्न-पत्र एससीईआरटी और एनसीईआरटी दोनों पाठ्यक्रमों के आधार पर तैयार किए गए हैं। प्रथम भाषा के रूप में उर्दू या मराठी का चयन करने पर द्वितीय भाषा अंग्रेजी व अतिरिक्त भाषा के रूप में हिंदी का पेपर देना होगा। वहीं प्रथम भाषा के रूप में अंग्रेजी का चयन करने पर द्वितीय भाषा में हिंदी का पेपर देना अनिवार्य होगा। जिला एवं ब्लॉक स्तर पर परीक्षा कंट्रोल रूम की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वार्षिक परीक्षा आयोजन संबंधी समस्याओं का त्वरित समाधान हो सके। इसमें हेल्पलाइन की व्यवस्था भी की जाएगी।

इनका कहना
पांचवीं व आठवीं का प्रश्नपत्र सभी जिलों के लिए अलग-अलग तैयार किया जा रहा है। हर विषय का जिले वार प्रश्नपत्रों का बंडल तैयार किया गया है। वहीं 15 फीसद केंद्रों पर फोटोकापी कराकर उसी दिन प्रश्नपत्र वितरित किया जाएगा।
धनराजू एस, संचालक
राज्य शिक्षा केंद्र।

Share This Article