Saturday, January 28, 2023
Homeउज्जैन समाचारमहाकाल मंदिर में नई दर्शन व्यवस्था

महाकाल मंदिर में नई दर्शन व्यवस्था

महाकाल मंदिर में नई दर्शन व्यवस्था

नई व्यवस्था…बड़ा गणेश के सामने से आम श्रद्धालुओं का प्रवेश किया बंद

श्री महाकाल लोक के मुख्य द्वार के सामने लगने लगी दुुकानें

उज्जैन। श्री महाकाल लोक को देखने के लिए देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आ रहे हैं। प्रवेश का समय सुबह 6 बजे से किया गया है। बड़ा गणेश मंदिर के सामने से आम श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया है। महाकाल लोक में ही मानसरोवर द्वार से मंदिर में दर्शन की व्यवस्था की गई है। एक ही प्रवेश द्वार होने से महाकाल लोक के सामने ही फूल प्रसादी सहित अन्य दुकानें लगने लग गई हैं। दिनभर यहां मेले जैसा लगा रहता हैं।

महाकाल लोक में बने मानसरोवर द्वार से आम श्रद्धाुलओं को मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा है। दर्शन के बाद समीप ही निर्गम द्वार से बाहर निकलते हैं। वहीं 250 और 1500 रुपए रसीद प्रोटोकाल वाले श्रद्धालुओं के लिए पूर्व की तरह ही गेट नंबर 4 से व्यवस्था की गई है। कुछ दिनों पूर्व तक महाकाल लोक के मुख्य प्रवेश द्वार और बड़ा गणेश मंदिर के सामने से श्रद्धालुओं को महाकाल मंदिर में दर्शन की व्यवस्था की गई थी।

इसमें परिवर्तन करते हुए बड़ा गणेश के सामने से प्रवेश बंद कर दिया है। अब महाकाल लोक के भीतर से ही होकर श्रद्धालु मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं। महाकाल लोक के मुख्य प्रवेश द्वार के सामने फूल प्रसादी, तिलक लगाने वाले सहित खाद्य सामग्री के ठेले भी लग रहे हैं। कई लोग यहां पर सुबह से ही जगह पर कब्जे के लिए कपड़ा बिछा देते हैं। आने वाले दिनों में यहां पर दुकानों की संख्या और बढ़ेगी।

संदिग्धों का कर रहे आधार कार्ड चेक

mahakal lok line

महाकाल लोक के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही गार्ड्स द्वारा चेकिंग की व्यवस्था की गई है। यहीं पर गुटखा-पाऊच बाहर ही रखवा लिए जाते हैं। इसके अलावा आज से ही संदिग्धों के आधार कार्ड भी चेक किए जा रहे हैं। पिछले दिनों पूर्व कुछ असामाजिक तत्वों की हरकतों के कारण ऐसा किया जा रहा है।

नई व्यवस्था से आम श्रद्धालु हो रहे परेशान

shraddalu

बड़ा गणेश मंदिर के सामने से आम श्रद्धालुओं का प्रवेश पूरी तरह बंद कर दिया गया है। महाकाल लोक से होकर ही श्री महाकाल मंदिर में दर्शन के लिए जाना पड़ रहा है। इससे प्रतिदिन और सिर्फ महाकाल दर्शन के लिए जाने वालों को डेढ़ किलोमीटर का लंबा चक्कर लगाना पड़ रहा है। ऐसे में बुजुर्ग, महिलाएं परेशान हो रहे हैं।

प्रशासक ने कहा-त्योहार के बाद करेंगे नई व्यवस्था

मंदिर प्रबंध समिति प्रशासक संदीप सोनी ने बताया कि श्री महाकाल महाराज विस्तार योजना का द्वितीय चरण का काम चल रहा है। इसलिए बड़ा गणेश मंंदिर के सामने से आम श्रद्धालुओं के प्रवेश को बंद किया गया है। महाकाल लोक के सामने दुकानें लगाई जा रही है। त्योहारी सीजन के कारण सख्ती नहीं की जा रही है। आने वाले दिनों में इनके लिए नई व्यवस्था की जाएगी। प्रोटोकाल रसीद वालों के लिए भी निर्गम के लिए व्यवस्था कर रहे है ताकि उन्हें व्यर्थ भटकना नहीं पड़ेगा। जैसे आने वाले दिनों में निर्माण कार्य के चलते प्रवेश की व्यवस्था में अस्थाई तौर पर बदलाव भी संभव है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर