मौसम का नया ट्रेण्ड : रिमझिम बरसात का सिलसिला

By AV News 2

बादलों के छटने के आसार कम, इस माह के अंत में जोरदार बरसात की उम्मीद

अक्षरविश्व न्यूज उज्जैन। शहर में एक हफ्ते से एक जैसा मौसम बना हुआ है। रोज सुबह से दिनभर बादल छाए रहते हैं। इस दौरान कहीं बूंदाबांदी, कहीं रिमझिम तो कहीं हल्की बारिश होती है। इसके चलते पिछले साल की तुलना में अभी बारिश कम हुई। तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस बार मौसम का यह अलग ही ट्रेण्ड है। सोमवार को दिन में कभी धूप रही तो कभी रिमझिम बौछार शहर तरबतर हुआ। अगले तीन- चार दिनों तक मौसम ऐसा ही बने रहने की संभावना है। क्षेत्र में में कहीं-कहीं रिमझिम तो कहीं मध्यम बारिश हो सकती है।

उज्जैन जिले में गत वर्ष की तुलना में 3 इंच कम

भू-अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में अभी तक इस वर्षा मानसून सत्र में औसत 478.8 मिमी (१८ इंच) वर्षा दर्ज की गई है, जबकि गत वर्ष इसी अवधि में जिले में औसत 539 मिमी (२१ इंच) वर्षा हुई थी। इस प्रकार अभी तक गत वर्ष की तुलना में ३ इंच बरसात कम हुई है। जिले में अभी तक उज्जैन तहसील में 529 मिमी, घट्टिया में 375, खाचरौद में 377, नागदा में 597, बडऩगर में 384, महिदपुर में 446, झारड़ा में 550.2, तराना में 532.6 और माकड़ोन तहसील में 519 मिमी वर्षा हुई है।

आगे की स्थिति

मौसम विज्ञानियों के मुताबिक इस बार बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से मानसून आगे बढ़ा लेकिन हवा की गति धीमी रही। इसके साथ ही बादलों की ऊंचाई ज्यादा रही। इससे कई जिलों में रिमझिम और कहीं-कहीं हल्की बारिश ही हुई। जो बारिश हुई वह भी सिर्फ नमी के कारण हुई। इस बार अगस्त और सितम्बर माह के आखिरी दिनों तक बारिश हो सकती है। इस दौरान सीजन की औसत बारिश का आंकड़ा भी क्रास हो सकता है।

Share This Article