साइबर ठगों का नया पैंतरा, BSNL यूजर्स रहें अलर्ट

By AV NEWS

मोबाइल पर पीडीएफ में नोटिस सिम ब्लॉक की देते हैं चेतावनी

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:निजी टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज रेट बढऩे के बाद मोबाइल उपभोक्ताओं का रुझान बीएसएनएल कंपनी की तरफ बढ़ रहा है, लेकिन सावधान रहे। साइबर ठगों ने ठगी का नया पैंतरा अपनाया है। पुलिस के अनुसार वे वॉट्सऐप पर मैसेज या कॉल करते हैं।

इसमें 24 घंटे में सिमकार्ड बंद करने की चेतावनी रहती है। सिमकार्ड चालू रखने के लिए कस्टमर केयर से सम्पर्क करने कहा जाता है। इसके लिए एक नंबर बताया जाता है। उसमें कॉल करने पर बातों के जाल में फंसाकर आपसे ओटीपी ले लिया जाता है। इसके बाद आपका बैंक अकाउंट खाली कर दिया जाता है।

मामले आए सामने

हाल में शहर और प्रदेश में ऐसे मामले सामने आए हैं। जानकारी के अनुसार बीएसएनएल के रिचार्ज प्लान पहले की तरह ही हैं। ऐसे में साइबर ठग बीएसएनएल उपभोक्तओं को अपना निशाना बना रहे हैं। कॉल न करने पर सिम कार्ड को बंद करने और किसी और को नम्बर आवंटित करने की धमकी भी दी जा रही है।

शिप्रा विहार उज्जैन निवासी मुकेश पांचाल वॉट्सऐप पर एक पीडीएफ फाइल पहुंची। उसमें उनका केवायसी नहीं होने पर सिम कार्ड ब्लॉक करने का मैसेज था। पीडीएफ पर दिए गए नंबर पर संपर्क करने पर एक युवती ने फोन अटैंड किया। पांचाल के यह कहने पर की उनका तो फोन चल रहा है। युवती ने कहा कि कुछ देर बाद सिम बंद हो जाएगी। पहले की जुर्माना जमा कर दें।

बिजली कंपनी ने जारी की एडवाइजरी: विद्युत वितरण कंपनी ने अपने उपभोक्ताओं से अपील की है कि किसी भी मोबाइल नंबर पर बिल का भुगतान नहीं करें। जालसाज इन दिनों बिजली बिल भुगतान करवाने के लिए एसएमएस, वॉटसएप मैसेज या आईवीआरएस तकनीक से कॉल कर झांसा दे रहे हैं। यदि किसी का कॉल आए तो उसे अपने खाते से जुड़ी गोपनीय जानकारी भी नहीं दें।

बीएसएनएल कस्टम केयर ने कहा साइबर फ्रॉड है

पांचाल काफी समय पहले अपना नंबर बीएसएनएल से एक अन्य निजी टेलीकॉम कंपनी में पोर्ट कर चुके है। बीएसएनएल से मैसेज आने पर बीएसएनएल कस्टम केयर पर संपर्क कर पीडीएफ फाइल दिखाई तो बीएसएनएल कस्टम केयर के अधिकारी ने फाइल बारीकी से पढ़ी, तो समझ आया कि वह साइबर फ्रॉड है।

ऐसे करें फर्जी फाइल की पहचान

सत्यमेव जयते की जगह लिखा सत्मेव जयते।

जीओवीटी ऑफ इंडिया की जगह लिखा जीओवीएन।

कस्टमर केयर की जगह मोबाइल नंबर।

केवायसी के लिए एक्जीक्यूटिव का नाम।

Share This Article