अब जल्द दौड़ेगा उज्जैन-इंदौर सिक्सलेन का काम

By AV NEWS

एमपीआरडीसी ने उदयपुर की कंस्ट्रक्शन कंपनी के साथ किया एग्रीमेंट

अक्षरविश्व प्रतिनिधि. उज्जैन:उज्जैन से इंदौर तक करीब 46 किलोमीटर लंबे फोरलेन को सिक्स लेन बनाने के लिए मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम (एमपीआरडीसी) और उदयपुर की इंफ्राबिल्ड कंपनी के बीच एग्रीमेंट हो गया है। जल्द ही कम्पनी को वर्क ऑर्डर जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद सिक्स लेन बनाने का काम तेजी से दौड़ेगा।

भोपाल में एमपीआरडीसी अधिकारियों और कम्पनी के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में एग्रीमेंट साइन हो गया है। अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। बड़े सरकारी प्रोजेक्ट के लिए ठेकेदार कंपनी के साथ एग्रीमेंट (अनुबंध) होना महत्वपूर्ण होता है। इसके बाद अन्य प्रक्रियाएं शुरू होती हैं। यह प्रोजेक्ट मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है।

इसका ठेका उदयपुर की इंफ्राबिल्ड कंपनी ने 15 प्रतिशत बिलो बिलो रेट पर लिया है। 735 करोड़ रुपए के इस प्रोजेक्ट को रवि इंफ्राबिल्ड 623 करोड़ रुपए में करेगी। इस तरह 123 करोड़ रुपए कम में काम करने के लिए कम्पनी तैयार हुई है। हाल ही भोपाल में एमपीआरडीसी के वरिष्ठ अधिकारियों की कंपनी के साथ मीटिंग हुई, जिसमें एग्रीमेंट की शर्तें तय की गईं और इन पर सहमति बन गई। एमपीआरडीसी ने सिक्स लेन बनाने के लिए फोरलेन पर सीमांकन का काम भी शुरू कर दिया है। सितंबर या अक्टूबर से काम शुरू होने की संभावना है।

उज्जैन विकास को लगेंगे पंख

सिक्स लेन बनने से उज्जैन विकास को पंख लगेंगे, क्योंकि इंदौर आर्थिक नगरी है और उज्जैन धार्मिक। दोनों शहरों के बीच की दूरी कम हो जाएगी और आपस में कनेक्शन बढ़ जाएगा। इससे उज्जैन का कारोबार और उद्योग भी तेजी से विकसित होगा।

शहर से जुड़ा पहला सिक्स लेन

सिक्स लेन का काम सिंहस्थ 2028 से पहले पूरा करने का टारगेट है। कंपनी के साथ मिलकर एमपीआरडीसी इसे 2028 तक पूरा करने की तैयारी में है। कंपनी ने रोड निर्माण के लिए प्लांट डालने की भी तैयारी शुरू कर दी है। यह शहर को जोड़ने वाला पहला सिक्स लेन होगा। प्रदेश सरकार ने सिक्स लेन के लिए 1692 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। सिक्स लेन बनने पर रोड करीब 80 फीट चौड़ा हो जाएगा। डिवाडर के दोनों ओर 40, 40 फीट के डामर रोड होंगे, जिन पर गाड़ियां सरपट दौड़ सकेंगी। इससे इंदौर से उज्जैन आना जाना आसान हो जाएगा।

Share This Article