अब फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलेगा विक्रम विश्वविद्यालय

By AV NEWS

केंद्र का पैसा, जमीन विश्वविद्यालय देगा, विद्यार्थी भी सीख सकेंगे हुनर

अक्षरविश्व न्यूज:उज्जैन। अब फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलेगा विक्रम विश्वविद्यालय प्रशासन। इसकी तैयारी शुरू हो गई है। इसके लिए जरूरी जमीन विश्वविद्यालय उपलब्ध कराएगा और फंड केंद्र सरकार के माध्यम से शासन उपलब्ध कराएगा।

फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने पर भी 500 करोड़ रुपए से ज्यादा की राशि खर्च होने का अनुमान है। केंद्र सरकार की पीएमएफएमई योजना के तहत देश भर में फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने पर फोकस किया जा रहा है। इसी क्रम में विक्रम विश्व विद्यालय प्रशासन ने केंद्र सरकार की मदद से फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने की योजना बनाने का काम शुरू कर दिया है। जल्द ही इसका प्रस्ताव केंद्र को भेजा जाएगा। इस यूनिट को खोलने पर भी करीब साढ़े पांच सौ करोड़ रुपए की लागत आ सकती है।

आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मजबूत कदम

सूत्रों के अनुसार कुलपति प्रो. अखिलेशकुमार पांडे ने इस सिलसिले में केंद्रीय मदद के लिए संभागायुक्त संजय गुप्ता के सामने प्रस्ताव रखा है। इस पर अभी बातचीत जा दौर चल रहा है। इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिली तो विक्रम विश्वविद्यालय अपने विद्यार्थियों को फूड प्रोसेसिंग सिखा कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में मजबूत कदम आगे बढ़ा सकेगा। यूनिट में एक्सपर्ट यह बताएंगे कि किस तरह खाद्य पदार्थ का रखरखाव किया जाए, ताकि वह अधिक समय तक चलती रहे और उसका सेवन करने वाले व्यक्ति को नुकसान न उठाना पड़े।

क्योंकि, बढ़ रहा पैक्ड फूड का चलन…

पैक्ड फूड और रेडी-टू-ईट जैसे खाद्य पदार्थ का चलन अब भारत में भी त़ेजी से पैर पसार रहा है। कई लोग खाद्य सामग्री बाहर से ऑर्डर करते हैं। इसकी मुख्य वजह है कि नौकरी के लिए सुबह-शाम की भागम-भाग, ट्रैफिक और तमाम तरह की अन्य आपाधापी से भरी दिनचर्या। किसी को फुर्सत नहीं है कि वह तसल्ली से रोज़ाना खाना बनाये और खाए।

यही वजह है कि इसका समाधान लोग इन्स्टेण्ट, प्रोसेस्ड अथवा रेडी टू ईट पैक्ड फूड के रूप में देखने लगे हैं। यह बाहरी वस्तु हमेशा ही ताजी और स्वास्थ्यवर्धक हों, यह जरूरी नहीं। इसी बदलाव का नतीजा है कि भारत सरकार का खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मन्त्रालय फूड प्रोसेसिंग यूनिट पर जोर से रहा। देश के कुछ विश्वविद्यालयों को इसके लिए वित्तीय मदद दी गई है। इस कारण विक्रम विश्वविद्यालय में भी इस यूनिट के खुलने की उम्मीद बंध गई है।

अभी चर्चा के दौर में प्रोजेक्ट

केंद्र सरकार की मदद से विश्वविद्यालय स्तर पर फूड प्रोसेसिंग यूनिट खोलने की योजना तैयार कर रहे हैं। अभी इसके लिए प्रशासन के अधिकारियों के साथ चर्चा का दौर चल रहा है। -प्रो. अखिलेशकुमार पांडे, कुलपति विक्रम विश्वविद्यालय

Share This Article