उज्जैन में अब ई-बाइक से घूम सकेंगे दर्शनार्थी

By AV NEWS 1

जल्द बनेंगे स्टेशन, आज होंगे कई निर्णय, तीन माह और इंतजार

150 बाइक दौड़ेंगी, किराए पर भी मिलेगी छूट

16 इलेक्ट्रिक बसों को भी चलाने की तैयारी, 100 इलेक्ट्रिक बसों के लिए बनेंगे स्टेशन

25 डीजल बसों का संचालन

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:देश भर से महाकाल नगरी उज्जैन आने वाले दर्शनार्थियों और पर्यटकों के लिए अच्छी खबर है। वे जल्द ही पूरे उज्जैन में ई-बाइक से घूम सकेंगे। नगर निगम ने 150 ई-बाइक शहर में चलाने की योजना तैयार की है। इसके अलावा राज्य सरकार की योजना के तहत 16 इलेक्ट्रिक बसें जल्द सड़कों पर उतारने की भी तैयारी है। इसके बाद केंद्र सरकार से मिलने वाली 100 इलेक्ट्रिक बसों के ऑपरेशन की योजना तैयार होगी। बुधवार को महापौर मुकेश टटवाल अधिकारियों से चर्चा कर कई निर्णय लेंगे।

शहर में ट्रैफिक जाम की बढ़ती परेशानियों के बीच ई-बाइक की सुविधा मिलने से बाहर से आने वाले पर्यटकों को काफी आसानी होगी। वे किराए पर बाइक लेकर धर्मस्थलों और पर्यटन स्थलों तक आसानी से जा सकेंगे। निगम प्रशासन द्वारा इसकी योजना तैयार की जा चुकी है और टेंडर जारी कर जल्द ठेका दिया जाएगा।

इसके लिए शहर के प्रमुख स्थानों पर ई-बाइक के स्टेशन भी बनाए जाएंगे। ठेका होते ही ठेकेदार द्वारा इनको बनाया जाएगा। निगम प्रशासन साल अंत तक ई-बाइक लोगों को उपलब्ध कराने लगेगा। बुधवार को महापौर द्वारा बुलाई गई बैठक में इस प्रस्ताव पर मंथन कर निर्णय लिए जाएंगे। नानाखेड़ा बस स्टैंड, देवास गेट बस स्टैंड, नीलकंठ आदि स्थानों पर स्टेशन बनाए जाएंगे। बैठक में इस बात पर भी निर्णय लिया जाएगा कि ई-बाइक की बुकिंग एप के माध्यम से की जाएगी या ऑफलाइन सुविधा भी दे सकते हैं।

अभी चल रही बसों पर भी होगा मंथन

शहर में नगर निगम द्वारा उज्जैन सिटी ट्रांसपोर्ट कंपनी लिमिटेड के माध्यम से 25 डीजल बसों का संचालन किया जा रहा है। इन बसों की स्थिति की भी समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा डिपो में खड़ी भंगार बसों को लेकर भी महत्वपूर्ण निर्णय किया जा सकता है। निगम इन बसों को बेचकर राशि जुटाने की भी तैयारी में है।

100 इलेक्ट्रिक बसें केंद्र से मिलेंगी

शहर में इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए नगर निगम को 100 इलेक्ट्रिक बसें केंद्र की पीएम इलेक्ट्रिक बस योजना के तहत मिलेंगी। इसकी प्रक्रिया भी चल रही है। इसके लिए भी शहर में प्रमुख स्थानों पर स्टेशन बनाए जाएंगे और विभिन्न रूटों पर बसों का संचालन किया जाएगा।

पहले 16 इलेक्ट्रिक बसों को उतारने की तैयारी…

शहर में आने वाले समय में नगर निगम द्वारा 100 से अधिक इलेक्ट्रिक बसें लोगों की सुविधा के लिए चलाई जाएंगी। 16 बसें राज्य सरकार के सहयोग से चलाई जाएंगी। राज्य सरकार से इसके लिए टेंडर लगाने की हरी झंडी मिल चुकी है। जल्द ही टेंडर जारी कर किसी ऑपरेटर को इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी। मक्सी रोड स्थित सिटी बस के डिपो में इसका चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है।

Share This Article