Thursday, June 30, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनOily skin से निपटने के घरेलू आसान उपाय

Oily skin से निपटने के घरेलू आसान उपाय

गर्मियों का मौसम शुरू हो गया है,इस मौसम में हमें अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना होता है,खास तौर से ऑईली स्किन वालों को तो गर्मियों के मौसम में बहुत सी परेशानियां होती है जैसे-पसीने के कारण त्वचा में चिपचिपापन, पिंपल्स की शिकायत ऐसी कई समस्यांए ऑईली स्किन वालों को होती है इनके कुछ घरेलू उपाय भी है जिनसे आप इन सब समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

गुनगुने पानी का इस्तेमाल

गर्मियों में आप अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोंए ये आपकी स्किन से धूल मिट्टी के कणों को अच्छे से साफ करता है और ठंडे पानी के मुकाबलें गुनगुना पानी ऑईली स्किन के लिए ज्यादा असरदार रहता है।

फेस वॉश का यूज

ऑईली स्किन वालों के लिए यदि वो फेसवॉश यूज करते है तो वो ऑईल फ्री होना चाहिए दिन में बार-बार चेहरे को धोना नहीं चाहिए।इससे आपकी स्किन रफ हो जाती है और आपके ग्लेंड्स और भी ऑईल प्रोड्यूस करने लगते है।

स्किन क्लिंजर का उपयोग कैसे करें

गर्मियों में स्किन की सफाई के लिए आप जिस क्लिंजर का यूज करते है वह ऑईल फ्री होना चाहिए और उसमें एल्कोहॉल की मात्रा भी कम हो वहीं क्लिंजर का इस्तेमाल करें।

स्क्रब का इस्तेमाल

गर्मियों में ऑईली स्किन के लिए आप स्क्रब का भी यूज कर सकते है।इससे भी आपकी स्किन के प्रदूषक तत्व दूर होते है, स्क्रब आप केवल हफ्ते में एक बार ही यूज करें यह आपकी स्किन से डेड सेल्स और ब्लैक हेड्स को हटाने में मदद करता है और आपकी स्किन को सुरक्षित रखता है।

गुलाब जल

गर्मियों में आप अपनी स्किन को खिली-खिली और ताजा रखने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते है।इसके अलावा आप मेन्थोल और ईयूकालिप्टिस का भी यूज कर सकते है। ये आपकी त्वचा को ठंडा रखने में काम करते हैं और ताजगी बनाए रखते है।

मैकअप

मैकअप को लेकर ऑईली स्किन वालों को अक्सर यह शिकायत रहती है कि उनका मैकअप साफ या धुल जाता है। इसके समाधान के लिए आपको लो मैकअप करना चाहिए और ऑईल फ्री क्रीम्स का यूज करना चाहिए, हैवी मैकअप से आपको पसीना ज्यादा आता है इसके कारण आपका सारा मैकअप धुल जाता है।

सनस्क्रीन

आप ऑईली स्किन के लिए सनस्क्रीन भी यूज कर रहे है तो ऑईली फ्री ही यूज करे और सनस्क्रीन चुनते वक्त ये ध्यान रखे की उसमें ऐसे तत्व हो जो त्वचा को शांत रखने में मदद करे और एक्सेेस सीबम को बनने से रोके।ऑईली स्किन वालों को उन चीजों वाली सनस्क्रीन चुननी चाहिए, जिसमें एचए,सैलिसिलिक एसिड, सल्फर और बेंजोयल पेरोक्साइड हो ये सब जिसमें होते है वह सनस्क्रीन ऑईली स्किन के लिए अच्छी होती है।

मॉइशच्यूराइजर

गर्मियों में अगर आप मॉइशच्यूराइजर का उपयोग करते है ध्यान रखे कि वह ऑईल फ्री होना चाहिए। आप ऐसे मॉइशच्यूराइजर का यूज करें जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद साबित हो और जिसमें सारे विटामिन जो आपकी स्किन को सुरक्षित करते है मौजूद होना चाहिए।आप पोंड्स, लैक्टो कैलामाइन, प्लम ग्रीन, मामाअर्थ ऑईल फ्री, न्यूट्रोजीना आदि इन सभी मॉइशच्यूराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।यदि आपको ठीक लगे और आपकी स्किन को सूट हो तो ही करीएगा।

ब्लोटिंग पेपर

आप अपने साथ ब्लोटिंग पेपर भी रख सकते है ये आपके पसीना पोंछने के काम आएगा। साथ ही आप पसीना आने पर अपनी स्किन को बार-बार रगडऩे से बचे क्योंकि इससे आपको और भी ज्यादा पसीना आता है। जिससे आपको ईरीटेशन होने लगती है।

खाना कैसा खाए

गर्मियों में ऑईली स्किन वालों को जितना हो सके कम तेल और हल्का खाना चाहिए, इससे आपकी त्वचा पर काफी अच्छा प्रभाव होगा इस मौसम आपको तला गला और ज्यादा फेट वाला नहीं खाना चाहिए इससे आपको काफी परेशानियां हो सकती है। आप खाने में सलाद और पानी वाले फलों का ज्यादा उपयोग कर सकते है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर