Monday, May 16, 2022
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डParenting tips : चार बातों का रखेंगे ध्यान, तो बच्चों के साथ...

Parenting tips : चार बातों का रखेंगे ध्यान, तो बच्चों के साथ आपके रिश्ते रहेंगे बेहतर

जब  कपल माता-पिता बनता है, तो उनकी जिंदगी में मानो सबकुछ बदल जाता है। जहां पार्टनर्स पहले एक-दूसरे पर काफी ध्यान देते थे, वहीं अब ये ध्यान सारा बच्चे की तरफ चला जाता है। बच्चे का पालन-पोषण, बच्चे की देखरेख, बच्चे के साथ समय बिताना आदि। ये सभी चीजें माता-पिता अपने बच्चे के साथ करने लगते हैं। लेकिन अमूमन देखा जाता है कि जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होने लगता है, तो माता-पिता कहीं बच्चे से कटने लगते हैं। ऐसे में दोनों के बीच का रिश्ता मधुर नहीं रह पाता है। अगर आपके साथ भी ये दिक्कत है, तो चलिए हम आपको कुछ तरीके बताते हैं जिनसे आपके अपने बच्चे के साथ रिश्ते बेहतर हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

साथ मे समय बिताएं

जरूरी है कि आप अपने बच्चों संग समय बिताएं। कई माता-पिता के पास अपने बच्चों के लिए ही समय नहीं होता है। कभी वे ऑफिस के काम की वजह से तो कभी अन्य वजहों से अपने बच्चों से दूर रहते हैं। ऐसे में उनके बीच दूरियां भी बढ़ती चली जाती हैं। इसलिए आपको अपने के साथ जरूर समय बिताना चाहिए।

उनकी जरूरत का ध्यान रखें

माता-पिता का फर्ज होता है कि वे अपने बच्चों की जरूरत का ध्यान रखें। अगर आपके बच्चे को स्कूल का कुछ सामान चाहिए या अन्य तरह की कोई जरूरत वाली चीज चाहिए, तो ऐसे में आपको उन्हें ये चीज दिलानी चाहिए। लेकिन कई माता-पिता थोड़े अलग होते हैं, वे बच्चे द्वारा जरूरत वाली चीज मांगने पर भी दस तरह के सवाल करते हैं।

कहीं बाहर ले जाएं

जिस तरह आप अपने पार्टनर को बाहर ले जाते हैं, ठीक वैसे ही आपको अपने बच्चों को भी समय-समय पर बाहर घुमाने ले जाना चाहिए। कभी बाहर डिनर पर, कभी किसी पार्क में, तो कभी किसी अच्छी जगह पर घुमाने और कभी कहीं का आप ट्रिप भी प्लान कर सकते हैं। इससे आप बच्चों के साथ ज्यादा समय बिता पाएंगे।

उनकी बातों को समझें

कई माता-पिता अपने आगे अपने बच्चों की एक नहीं सुनते हैं, जिसकी वजह से इसका बुरा असर उनके रिश्ते पर पड़ता है। उदाहरण के लिए अगर आपका बच्चा किसी चीज के बारे में आपको सही बता रहा है, लेकिन आप अपनी बात पर लगे हुए हैं कि आप सही हैंं और आपका बच्चा गलत। तो फिर ये आप गलत कर रहे हैं। आपको बच्चे की बात को समझना चाहिए।

 

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर