Thursday, June 30, 2022
HomeविदेशPM मोदी 24 मई को जाएंगे Japan

PM मोदी 24 मई को जाएंगे Japan

चौथे क्वॉड सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 मई को जापान जाएंगे. इसी दिन वह अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के पीएम फुमिओ किशिदा से मुलाकात करेंगे. उनकी जो बाइडेन के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी होगी. यह जानकारी भारतीय विदेश मंत्रालय ने दी है. क्वॉड के अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, भारत और जापान सदस्य हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, ये हिन्द प्रशांत क्षेत्र और परस्पर हित के दूसरे विश्व मुद्दों पर विचार साझा करने का अच्छा अवसर होगा. बागची ने बताया कि अपने दौरे पर पीएम मोदी जापानी बिजनेस लीडर्स के साथ एक बिजनेस इवेंट में हिस्सा लेंगे. वह जापान में भारतीय समुदाय से मिलेंगे और उन्हें संबोधित भी करेंगे. पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन दक्षिण कोरिया और जापान की छह दिन की यात्रा पर रवाना हो गये हैं. उनकी इस यात्रा का मकसद दोनों देशों के नेताओं के साथ संबंधों को मजबूत करना है, वहीं चीन को यह संदेश देना भी है कि यूक्रेन पर रूस के हमले को देखते हुए बीजिंग को प्रशांत क्षेत्र में अपनी गतिविधियों को विराम देना चाहिए.

बाइडन गुरुवार को रवाना हुए. वह इस दौरान दक्षिण कोरिया के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति यून सुक येओल और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात कर सकते हैं. उनकी बातचीत में व्यापार, ग्लोबल सप्लाई सीरीज में बढ़ती मजबूती, उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम के बारे में बढ़ती चिंताएं और उस देश में कोविड-19 के प्रकोप जैसे विषय आ सकते हैं.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर