Tuesday, February 7, 2023
HomeदेशPM मोदी ने AIIMS का उद्घाटन किया

PM मोदी ने AIIMS का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को हिमाचल प्रदेश की अपनी यात्रा के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत करने के लिए लगभग 1,470 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बिलासपुर का उद्घाटन किया।

अपनी यात्रा के हिस्से के रूप में, वह 3,650 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, 1,690 करोड़ रुपये से अधिक की राष्ट्रीय राजमार्ग की एक अन्य परियोजना, नालागढ़ में एक मेडिकल डिवाइस पार्क, और बांदला में सरकारी हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का उद्घाटन करेंगे। कुल्लू दशहरा समारोह में भाग लेने के साथ, एक सरकारी बयान पढ़ा।

नवनिर्मित एम्स बिलासपुर पर यहां पांच बिंदु दिए गए हैं:

1. जिस अस्पताल की आधारशिला पीएम मोदी ने 2017 में अपने पहले कार्यकाल में रखी थी, वह 18 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर के अलावा 18 स्पेशलिटी के साथ-साथ 17 सुपर स्पेशियलिटी विभागों से लैस है।

2. अस्पताल को प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत स्थापित किया गया है और इसकी क्षमता 750 बिस्तरों की है, जिसमें से 64 गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) बिस्तर हैं। ₹1,470 करोड़ की लागत से निर्मित, यह 24 घंटे आपातकालीन और डायलिसिस सुविधाओं, आधुनिक डायग्नोस्टिक मशीनों के साथ 247 एकड़ में फैला हुआ है।

3. 30 बिस्तरों वाला आयुष ब्लॉक बुनियादी ढांचे का एक हिस्सा है। आयुष प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत महत्वपूर्ण सरकारी परियोजनाओं में से एक है, जिसमें आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी चिकित्सा प्रणाली शामिल है।

4. स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे को बढ़ावा देने के लिए, अस्पताल ने हिमाचल प्रदेश के आदिवासी और दुर्गम आदिवासी क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए डिजिटल स्वास्थ्य केंद्र भी स्थापित किया है। इन क्षेत्रों में विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा के लिए स्वास्थ्य शिविर आयोजित करने की भी योजना है।

5. एम्स बिलासपुर हर साल नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए 60 छात्रों के अलावा एमबीबीएस पाठ्यक्रमों के लिए 100 छात्रों को प्रवेश देगा, सरकारी बयान में रेखांकित किया गया है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर