Monday, February 6, 2023
Homeउज्जैन समाचारजहां से उड़ रही पतंग, उस छत पर पहुंचेगी पुलिस

जहां से उड़ रही पतंग, उस छत पर पहुंचेगी पुलिस

शहर में चायना डोर के खिलाफ अभियान

हेल्पलाइन नंबरों पर शिकायतें, एक दिन में 6 पर केस

उज्जैन। चायना डोर के खिलाफ पुलिस ने अभियान तेज कर दिया है। अब तक पुलिस द्वारा जानलेवा डोर के संग्रहण, क्रय-विक्रय और उपयोग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही थी अब पुलिस टीमें छतों से पतंग उड़ते देखकर वहां चायना डोर की चैकिंग करेगी। इसके अलावा ड्रोन से भी छतों पर नजर रखी जा रही है।

एएसपी बोले…हेल्पलाइन पर मिल रही शिकायतें

एएसपी सिटी अभिषेक आनंद ने बताया कि पुलिस के हेल्पलाइन नंबरों पर आमजन द्वारा चायना डोर की सूचनाएं दी जा रही हैं, इसके अलावा पुलिस ने मुखबिर तंत्र को सक्रिय कर गोपनीय सूचनाएं भी संकलित की जा रही हैं वहीं ड्रोन के माध्यम से भी चायना डोर के उपयोग पर नजर रख रहे हैं। पुलिस की सख्त कार्रवाई का ही परिणाम है कि एक दिन में 6 लोगों के खिलाफ अलग-अलग थानों में केस दर्ज हुए हैं। यह अभियान आगे भी जारी रहेगा।

अब तक यह हो चुकी हैं कार्रवाई

कलेक्टर द्वारा चायना डोर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाते हुए उपयोग करने वाले के खिलाफ धारा 188 के तहत पुलिस कार्रवाई के निर्देश जारी किये गये हैं। पुलिस द्वारा मुखबिरों को सक्रिय कर चायना डोर की खरीदी बिक्री करने वालों की धरपकड़ करने के साथ उनके खिलाफ प्रकरण दर्ज किये गये। दो लोगों के मकानों को तोडऩे की कार्रवाई भी की गई है। पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी कर चायना डोर से पतंगबाजी करने वालों की सूचना देने का आग्रह आमजन से किया है साथ ही एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ला ने चायना डोर की सूचना देने वालों को ईनाम देने की घोषणा भी की है।

थानों में बनी सर्चिंग टीम

चायना डोर खरीदने बेचने वालों की धरपकड़ के लिये शहर के सभी थानों में टीमें बनाई गई हैं। महाकाल थाना पुलिस अपने क्षेत्र की पतंग दुकानों पर लगातार दबिश देकर चायना डोर की तलाश कर रही है साथ ही दुकानदारों से चायना डोर नहीं बेचने के संबंध में बांड भी भरवाये जा रहे हैं। शुक्रवार को कोतवाली पुलिस ने गोपाल पिता चौथमल कहार निवासीआर्यसमाज मार्ग को चायना डोर के साथ पकड़ा। इसी तरह हर्ष पिता मुकेश निवासी छोटी मायापुरी के पास से चायना डोर की चकरी चिमनगंज मंडी पुलिस ने बरामद की। नीलगंगा पुलिस ने राजीव रत्न मल्टी के सामने दो बच्चों की घेराबंदी की जिसमें एक भाग निकला, दूसरे को पुलिस ने पकड़कर दो चकरी बरामद की।

पुराने शहर के सभी थाने अलर्ट

पुराने शहर के महाकाल, खाराकुआं, कोतवाली और जीवाजीगंज थाना क्षेत्रों में पतंग व डोर का बड़े पैमाने पर कारोबार होता है। सुबह सीएसपी ओ.पी. मिश्रा ने अपने थानों के प्रभारियों को निर्देश दिये कि प्रत्येक थाने के दो-दो जवानों को छतों से होने वाली पतंगबाजी के दौरान डोर चैक कराई जाये। अब पुलिस टीम घरों की छतों पर पहुंचकर पतंगबाजों की डोर भी चैक करेगी। पुलिस ने बताया कि जिन लोगों के पास पुरानी चायना डोर रखी है वह स्वयं इसे जलाकर नष्ट करें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर