बाइक सवारों को रोका, चाबी निकाली चालान और जब्त करने की धमकी दी!

By AV NEWS

हरिफाटक ब्रिज चौराहे को पुलिसकर्मी और होमगार्ड जवानों ने बना लिया चेकिंग पाइंट

युवक बोले… साहब कांवडि़ए का पैदल चलने से पैर सूज गये हैं इस कारण 3 सवारी जा रहे हैं

अक्षरविश्व न्यूज.:उज्जैन। यातायात थाने के अधिकांश पुलिसकर्मी द्वारा शहर के बाहरी मार्गों पर वाहनों की चेकिंग के नाम पर ड्रायवरों से वसूली करने के मामले सामने आते है, लेकिन कुछ पुलिसकर्मी ऐसे भी हैं जो सबसे व्यस्त और भीड़ भरे चौराहे पर भी लेनदेन करने से नहीं हिचकिचाते।

खास बात यह कि यह लोग वाहन चालकों की तकलीफ, परेशानी भी नहीं देखते इन्हें मतलब होता है सिर्फ गलती बताकर रुपये से। शुक्रवार को एक ऐसा मामला सामने आया जिसमें पुलिसकर्मी व जवानों एक बाइक सवार से वूसली कर रहे थे। उनसे इस संबंध बात की तो पुलिसकर्मी लेनदेन तो नहीं कर पाये लेकिन जिस वाहन चालक को रोका उसे भी माफी मांगकर छोड़ दिया।

यह था मामला

राजेन्द्र निवासी कुंदन नगर इंदौर, मुकेश यादव के साथ खंडवा से आ रही 35 लोगों की कावड़ यात्रा में अपनी बाइक से चल रहे थे। इंदौर रोड़ पर कावड़ यात्रा में शामिल गोविंद निवासी खंडवा के पैरों में सूजन आ गई और वह चल नहीं पा रहा था। इस पर राजेन्द्र ने गोविंद को अपनी बाइक पर बैठा लिया।

अब एक बाइक पर राजेन्द्र, मुकेश और कुंदन तीन सवारी हो गई। तीनों लोग बाइक से हरिफाटक ब्रिज चौराहे तक पहुंचे। यहां ड्यूटी कर रहे होमगार्ड सैनिक ओमप्रकाश शर्मा ने बाइक को हाथ दिया और साइड में खड़ा करने का ईशारा किया। राजेन्द्र ने जैसे ही बाइक रोकी तो सैनिक ने उसकी बाइक की चाबी निकालते हुए बोला…तीन सवारी कैसे बाइक चला रहे हो, चालान बनेगा। राजेन्द्र ने कहा साहब गोविंद कावड़ यात्री है। उसके कंधे पर कावड़ है।

खंडवा से पैदल आने के दौरान उसके पैरों में सूजन आ गई है। हम भी बाइक से कावड़ यात्रा में शामिल थे। गोविंद के पैर सूजने पर उसे बाइक पर बैठाकर ले जा रहे हैं। हमें भी यातायात के नियम मालूम हैं लेकिन मजबूरी के कारण तीन सवारी बैठाई है। यह सुनकर होमगार्ड सैनिक ओमप्रकाश शर्मा भड़क गया। उसने गोविंद के पैरों की सूजन तो नहीं देखी लेकिन यातायात के नियम बताते हुए वाहन के कागजात मांग लिये। राजेन्द्र ने पर्स से लायसेंस निकालकर दिखाया तो सैनिक ने रजिस्ट्रेशन, बीमे की मांग कर दी। सैनिक की सीधी मंशा राजेन्द्र से 200-500 रुपये लेने की थी।

ई रिक्शा, मैजिक वाले बोले- धंधा बना लिया

ऐसा नहीं कि यातायात थाने के पुलिसकर्मी सिर्फ दूसरे शहर के वाहनों को रोककर उन्हें चालान की धमकी देकर वसूली करते हैं, ये लोग शहर में चलने वाले आटो, ई रिक्शा, मैजिक वाहन चालकों को भी नियम कायदे बताकर 100 से 200 रुपये प्रति वाहन वसूलते हैं। हरिफाटक ब्रिज पर जब नगर सैनिक और राजेन्द्र का विवाद हो रहा था तब उक्त वाहन चालक भी एकत्रित हो गये। उन्होंने बताया कि इन ट्राफिक जवानों ने हरिफाटक ब्रिज पर अवैध तरीके से वाहनों को खड़ा कराया जाकर सवारी बैठाने की अनुमति दी गई है और उक्त वाहनों के ड्रायवरेां से रुपये वसूलते हैं। स्थिति तो यह हो चुकी है कि ट्रेक्टर ट्राली में सवारी बैठी हो तो उसे भी नियम बताकर 100-200 रुपये छीन लेते हैं।

हमें नहीं पता उज्जैन पुलिस ऐसी है…

राजेन्द्र निवासी कुंदन नगर इंदौर ने चर्चा में बताया कि हमें यातायात के नियम पता हैं। हमने जानबूझकर नियम नहीं तोड़ा बल्कि कावडिय़े की मदद कर रहे थे इस कारण तीन सवारी बाइक से जा रहे थे। नगर सैनिक ने कारण पूछा तो बताया, कागज मांगे तो दिखाये उसके बाद भी वह बाइक की चाबी लौटाने को तैयार नहीं था। आप लोगों को देखकर अब दूसरी भाषा में बात करने लगा है। इसके पहले वह हमें धमकी दे रहा था

हां…3 सवारी बाइक चलाने पर रोका था
सैनिक ओमप्रकाश शर्मा ने चर्चा में कहा कि तीन सवारी देखकर मैंने बाइक रोकी थी। बाइक चालक से तीन सवारी बैठाने पर चालान की बात कही। उसने कावडिय़े की मदद करने की बात कही तो वाहन के कागजात मांगे थे।

कागजात नहीं होते तो क्रेन की मदद से बाइक को थाने में खड़ी करवाते। यातायात के नियम सबके लिये समान हैं। जब सैनिक शर्मा से पूछा कि आपके पास चालान बुक नहीं है, कोई अफसर भी साथ नहीं है, आप बिना चालान बुक के कैसे चालान बनाते हैं तो वह इसका जवाब नहीं दे पाया।

पुलिस पर रुपये मांगने का आरोप हर व्यक्ति लगा देता हैं, इस मामले में यदि प्रभावित पक्ष प्रमाण शिकायत करता है तो पुलिस संबंधित जवान पर कार्रवाई करेगी। जयंत राठौर, एएसपी सिटी ईस्ट

Share This Article