Monday, January 30, 2023
Homeदेशबारिश से धंसा Purvanchal Expressway,वाहनों की लगी कतार

बारिश से धंसा Purvanchal Expressway,वाहनों की लगी कतार

पिछले साल 22 हजार करोड़ रुपये से 340 किलोमीटर पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनाया गया था, लेकिन बारिश ने उसकी पोल खोल दी। बुधवार को 12 घंटे से अधिक बारिश के बाद गुरुवार की रात सुल्तानपुर के हलियापुर में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे ढह गया. 15 फीट गड्ढा हो गया। इतना ही नहीं लखनऊ की ओर जा रही कार गड्ढे में घुस गई। कार सवार बाल-बाल बच गए। वहीं, कई अन्य वाहन भी क्षतिग्रस्त हो गए।

जानकारी के अनुसार पूर्वांचल एक्सप्रेस पर यह मामला हलियापुर थाना क्षेत्र के केएम 83 पर हुआ है. एक यात्री घायल हो गया है. सूचना पर यूपीडीए की टीम और पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे। उन्होंने राहत कार्य शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि एक्सप्रेस-वे पर आने वाले वाहनों का डायवर्जन भी किया गया है. वैसे 11 महीने पहले बनकर तैयार हुए इस एक्सप्रेस-वे पर रोड सीटिंग का यह पहला मामला नहीं है। मई 2021 में भी कुवांसी-हलियापुर एक्सप्रेस-वे के अंडरपास की बीम तीन दिन बारिश में टूट गई थी। अंडरपास की रेलिंग और फुटपाथ बह गए। सड़क में दरार आ गई थी।

बिल्ड क्वालिटी पर सवाल

इन सब से कार्यकारिणी संस्था यूपीडा के पदाधिकारी असमंजस में हैं। वहीं स्थानीय लोग निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठा रहे हैं. लोगों ने आशंका व्यक्त की है कि जल्दबाजी में काम करने के कारण बारिश में इतना बुरा हाल हो गया है. स्थानीय लोगों के अनुसार जिस स्थान पर मिट्टी पक्की हुई है, उसे अधिक से अधिक पानी डालकर छोड़ देना चाहिए था, उसके बाद रोलर चलाकर और मिट्टी डालकर किया जाना चाहिए था, लेकिन ऐसा नहीं हुआ।

नवंबर 2021 में लॉन्च किया गया था

बता दें कि 16 नवंबर 2021 को पीएम मोदी ने सुल्तानपुर के कुरेभर के अरवल किरी स्थित हवाई पट्टी से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया था. इस परियोजना से जनपद लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जिले काफी लाभान्वित हो रहे हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर