उज्जैन, इंदौर पीथमपुर को रैपिड रेल ट्रांजिक्ट सिस्टम से जोडऩे की तैयारी

By AV NEWS 1

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोंरेशन ने प्रदेश सरकार को भेजा प्रस्ताव

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:उज्जैन, इंदौर और पीथमपुर को रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) से जोडऩे की तैयारी आगे बढ़ गई है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने मध्यप्रदेश सरकार को सुझाव देकर प्रस्ताव दिया है कि 85 किमी लंबे इस रूट पर 17 हजार करोड़ रुपए का खर्च संभावित है।

दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने इंदौर उज्जैन, उज्जैन पीथमपुर और इंदौर पीथमपुर तथा देवास और धार से इंदौर और पीथमपुर आने वाले वाहनों की स्टडी की है। इ डीएमआरसी ने महाकाल मंदिर से सांवेर और धरमपुरी होते हुए इंदौर के लव कुश चौराहा तक करीब 50 किमी के रूट को प्रस्तावित किया है। इस पर करीब नौ हजार करोड़ का खर्च अनुमानित बताया है। दूसरा रूट इंदौर के विजय नगर से राजेंद्रनगर, राऊ, मऊ आउटर और।

पीथमपुर तक का है। यह 34 किमी का है और इस पर करीब सात हजार करोड़ रुपए का खर्च हो सकता है। तीसरा रूट उज्जैन से इंदौर होकर पीथमपुर का है जो करीब 85 किमी का होगा और इस पर करीब 17 हजार करोड़ रुपए खर्च होंगे। रेलवे सलाहकार समिति से जुड़े महेंद्र गादिया ने बताया अभी पीथमपुर के लिए कोई ट्रैक नहीं है। इंदौर और उज्जैन के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना भी है।

Share This Article