Thursday, June 1, 2023
HomeदेशRajiv Kumar बने नए मुख्य चुनाव आयुक्त

Rajiv Kumar बने नए मुख्य चुनाव आयुक्त

राजीव कुमार होंगे नए मुख्य निर्वाचन आयुक्त। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। वो सुशील चंद्रा की जगह लेंगे। निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार को बृहस्पतिवार को अगला मुख्य निर्वाचन आयुक्त नियुक्त किया गया है।

विधि मंत्रालय द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, वह 15 मई को पदभार संभालेंगे। निवर्तमान सीईसी सुशील चंद्रा का कार्यकाल 14 मई को समाप्त हो रहा है।अधिसूचना सार्वजनिक करते हुए विधि मंत्री किरेन रीजीजू ने कुमार कोशुभकामनाएं दीं।

राजीव कुमार के पास दो स्नातक डिग्री हैं, एक जूलॉजी में और दूसरी कानून में, साथ ही सार्वजनिक नीति और स्थिरता में मास्टर डिग्री है। उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जाना जाता है जो कठिन समस्याओं का समाधान खोजने का प्रबंधन करता है, और कहा जाता है कि उन्हें प्रधान मंत्री कार्यालय का विश्वास प्राप्त माना जाता रहा है।राजीव कुमार वो व्यक्ति थे जिन्होंने कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) में अपने दो साल के कार्यकाल के दौरान वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की पदोन्नति के लिए विवादास्पद 360-डिग्री मूल्यांकन प्रणाली को लागू किया था।

उन्होंने वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा सचिव के रूप में ढाई साल बिताए, और व्यक्तिगत रूप से सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के सरकार के ओवरहाल का निरीक्षण किया, उनके कामकाज में सुधार के उद्देश्य से ईएएसई एजेंडा को लागू किया। राज्य द्वारा संचालित बैंकों की बैलेंस शीट में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया, जिससे उन्हें लाभप्रदता में सुधार के लिए खराब ऋणों की वसूली पर ध्यान केंद्रित करने पर जोर दिया गया।

उन्होंने 2018 में विजया बैंक और देना बैंक के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा के मेगा विलय की भी शुरुआत की, इसके बाद विलय का एक और मेगा दौर हुआ जिसमें 2019 में 10 राज्य-संचालित बैंकों को चार में विलय कर दिया गया।कुमार को भारतीय जीवन बीमा निगम के रूप में आईडीबीआई बैंक के लिए खरीदार खोजने का भी श्रेय दिया जाता है, जिससे सरकार घाटे में चल रहे ऋणदाता में बहुमत हिस्सेदारी बेचने में सक्षम हो जाती है।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर

error: Alert: Content selection is disabled!!