RBI का बड़ा एलान, एक दिसंबर को होगा Digital Rupee लॉन्च

By AV NEWS

भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने डिजिटल मुद्रा – ‘डिजिटल रुपया’ को लेकर बड़ा एलान किया है। आरबीआई ने कहा है कि वह एक दिसंबर को खुदरा डिजिटल रुपये (e₹-R) के लिए पहली खेप लॉन्च करेगी। E₹-R एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा। यह कानूनी निविदाओं का प्रतिनिधित्व भी करेगा। आरबीआई ने यह भी बताया कि डिजिटल रुपया उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जिसमें वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा 1 दिसंबर, 2022 को भारत की पहली खुदरा डिजिटल रुपया पायलट परियोजना शुरू की जाएगी। पायलट भाग लेने वाले ग्राहकों और व्यापारियों के एक बंद उपयोगकर्ता समूह (CUG) में चुनिंदा स्थानों को कवर करेगा। इस पायलट में चरणबद्ध भागीदारी के लिए आठ बैंकों की पहचान की गई है।

डिजिटल रुपया एक डिजिटल टोकन के रूप में होगा जो कानूनी निविदा का प्रतिनिधित्व करता है। यह उसी मूल्यवर्ग में जारी किया जाएगा जो वर्तमान में कागजी मुद्रा और सिक्के जारी किए जाते हैं।

“यह बिचौलियों, यानी बैंकों के माध्यम से वितरित किया जाएगा। उपयोगकर्ता भाग लेने वाले बैंकों द्वारा पेश किए गए डिजिटल वॉलेट के माध्यम से डिजिटल रुपये के साथ लेनदेन करने में सक्षम होंगे और मोबाइल फोन / उपकरणों पर संग्रहीत होंगे। लेनदेन व्यक्ति से व्यक्ति (पी2पी) और व्यक्ति से व्यक्ति दोनों हो सकते हैं। व्यापारी (पी2एम)। व्यापारियों को भुगतान व्यापारी स्थानों पर प्रदर्शित क्यूआर कोड का उपयोग करके किया जा सकता है, “केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा।

डिजिटल रुपया विश्वास, सुरक्षा और निपटान की अंतिमता जैसी भौतिक नकदी की सुविधाएँ प्रदान करेगा। नकदी के मामले में, यह कोई ब्याज नहीं कमाएगा और इसे अन्य प्रकार के धन में परिवर्तित किया जा सकता है, जैसे कि बैंकों में जमा।

पहले चरण में देश भर के चार शहरों में चार बैंक यानी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक होंगे।

अन्य चार और बैंक – बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक – बाद में इस पायलट में शामिल होंगे।

मुंबई, नई दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर चार शहर हैं जहां पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया जाएगा। बाद में इसे अहमदाबाद, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, कोच्चि, लखनऊ, पटना और शिमला तक बढ़ाया जाएगा।आवश्यकतानुसार अधिक बैंकों, उपयोगकर्ताओं और स्थानों को शामिल करने के लिए पायलट का दायरा धीरे-धीरे बढ़ाया जा सकता है।

Share This Article